International Yoga Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल योगा डे, जानिए क्या है इसके पीछे का इतिहास?

International Yoga Day 2023: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है। तनाव को दूर करने और बॉडी को हेल्दी रखने के लिए बेहद ही जरूरी है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • योग कई सदियों से भारतीय संस्कृति की परंपरा रही है। इससे पहले पुरातन काल में ऋषि मुनि योग किया करते थे।

International Yoga Day 2023: हर साल 21 जून को दुनियाभर में इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है इस दिन दुनियाभर के कार्यक्रमों को आयोजित कर योग को लेकर जागरूक किया जाता है। लोगों को योग का महत्व समझाया जाता है । योग कई सदियों से भारतीय संस्कृति की परंपरा रही है।

इससे पहले पुरातन काल में ऋषि मुनि योग किया करते थे। भारत की पहल पर योग के महत्व को देखते हुए इसे अब अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पर भी अपनाया गया है। आइए जानते है कि इंटरनेशनल योगा डे कब और क्यों मानाया जाता है?

कब हुई इंटरनेशनल योगा डे की शुरुआत

27 सितंबर 2014 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में इंटरनेशनल योगा डे मनाने के लिए प्रस्ताव रखा था। जिसके चलते किसी भी एक दिन को योग दिवस के रूप में मनाने की मांग की गई। संयुक्त राष्ट्र महासभी ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। तभी से इंटरनेशनल योगा डे 21 जून को मनाया जाने लगा।

योगा न सिर्फ शरीर को फिट करता है बल्कि यह शरीर के साथ-साथ मामसिक स्वास्थ्य को भी स्वास्थ रखता है। योगा हमारे जीवन के किए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं जिन लोगों को योगा करने की आदत नहीं होती है ऐसे लोगों के शरीर में कई तरह की समस्याएं प्रवेश कर लेती हैं, और उन्हें बीमारियों का शिकार बना देती हैं।

आजकल की भागदौड़ जिंदगी में अधिकतर लोग ऐसे हैं जो अपने शरीर पर बिलकुल भी ध्यान नहीं रख पाते हैं  जिसके चलते वह अनेक प्रकार की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

calender
17 June 2023, 01:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो