Fibre benefits: गैस, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा, डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर ये सब्जियां....

Fibre benefits: हमारे शरीर में अक्सर फाइवर की कमी देखने को मिलती है. जिसके वजह से पाचन तंत्र,कब्ज, पेट में गैस बनने की समस्या शुरू हो जाती है. कब्ज होने पर मलत्याग करने में परेशानी होती है साथ ही ,गैस, एसिडिटी होने लगती है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Fibre benefits: फाइबर हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है.ये हमारे शरीर में  आंत, ब्लड वेसेल्स, किडनी और लिवर की सफाई करने में काम आता है. साथ ही ये वजन कम करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह दिल की बीमाारी लिए भी फायदेमंद होता है. जानिए फाइबर से भरपूर सब्जियां के बारे में. 

पालक 
पालक में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है. पालक में आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनिरल और न्यूट्रीएंट्स होते है, जो कई तरीके से फाइबर की कमी को दूर करता है.

 
गाजर
गाजर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद ज्यादा होता है. गाजर खाने से शरीर में कई विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. जिससे शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी साथ ही गाजर से हमारे शरीर में पाचन तंत्र को लेकर कोई समस्या नही होती.

ब्रोकली 
ब्रोकली में काफी मात्रा में फाइबर होता है. इसको खाने आंत और पेट को फायदा मिलता है .पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है. 

शकरकंद 
शकरकंद में फाइबर सबसे ज्यादा होता है. ये हमारे शरीर में पाचन तंत्र और आंतों को हेल्दी बनाए रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है. साथ ही ये कब्ज और बवासीर जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद है.
 

calender
02 December 2023, 10:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो