World Pulses Day : इस दाल को खाने से मिलेंगे शरीर में ढेर सारे फायदे, तुरंत करें डाइट में शामिल

World Pulses Day : आज विश्व दलहन दिवस 2024 दालों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें आहार का हिस्सा बनाने के लिए मनाया जाता है और लोगों को दालों का महत्व समझाया जाता है.

calender
11 February 2024, 10:39 AM IST

हाइलाइट

  • प्रोटीन का भंडार है दाल.
  • आज दुनियाभर में विश्व दलहन दिवस मनाया जा रहा है.

World Pulses Day: आज दुनियाभर में विश्व दलहन दिवस मनाया जा रहा है. वैसे तो रूटीन डाइट में दालें प्रोटीन का सोर्स होती हैं. लेकिन बिना दाल के खाना कंप्लीट ही नहीं होता. विश्व दलहन दिवस 2024 दालों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें आहार का हिस्सा बनाने के लिए मनाया जाता है. हमेशा कहा जाता है कि दैनिक आहार में एक कटोरी दाल जरूर होनी चाहिए. इससे हमारे शरीर में कई तरह के फायदे नजर आते हैं.

प्रोटीन का भंडार है दाल

शरीर को हर तरह के फायदे पहुंचाने के लिए एक कटोरी दाल का सेवन फायदेमंद होता है. इस एक कटोरी दाल में सभी इम्पोर्टेंट न्यूट्रिएंट्स विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो हेल्थ के लिए बेहतर माने जाते हैं इसके कई फायदे हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है.

वजन को करें कम

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यदि आप रोजाना अपनी डाइट में एक कटोरी दाल शामिल करते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहता है. दालें प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं जो वजन को तेजी से कम करने में मदद करती है. बिना कैलोरी स्टोर किए दालों खाने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है एक कटोरी दाल खाने से बार-बार लगने वाली भूख की इच्छा भी पूरी हो जाती है.

उड़द दाल 

आप अपनी रूटीन डाइट में उड़द की दाल या फिर काले चने की दाल को भी शामिल कर सकते हैं वैसे तो दाल और चावल हर घर में सभी खाते हैं लेकिन उड़द की दाल से आप डोसा, इडली और अपनी फेवरेट साउथ इंडियन डिश भी बना सकते हैं उड़द की दाल आपके शरीर में प्रोटीन, पोटेशियम और विटामिन ए की पूर्ति करती है.

calender
10 February 2024, 10:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो