Health tips: पूरे दिन व्रत रखने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना शरीर को होंगे कई नुकसान

Health tips: जब भी आप किसी भी त्योहार पर व्रत रखते हैं तो व्रत रखने के बाद चीजों को संभल कर सेवन करना चाहिए. आप पूरे दिन तक भूखे रहते हैं ऐसे में कुछ भी सेवन करने से स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • जब हम व्रत रखते हैं तो पूरे दिन तक किसी भी चीज का सेवन नहीं करते हैं.

Health tips:  जब हम व्रत रखते हैं तो पूरे दिन तक किसी भी चीज का सेवन नहीं करते हैं. फिर व्रत पूरा करने के बाद ही कई तरह की चीजों का सेवन करने लगते हैं. इसका असर हमारी सेहत पर पहुंचता है. जिससे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां शुरू होने लगती हैं. व्रत खोलने से पहले खाने की चीजों का आखस ध्यान रखना चाहिए. ताकि शरीर में किसी भी तरह का की भी नुकसान न हो. व्रत खोलने के बाद कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए.

चटपटा न खाएं

अक्सर आप ने देखा होगा या व्रत पूरा करने के बाद आप भी इसी तरह की आदत को अपनाते हैं. याद रहे किसी भी भगवान का व्रत करने के बाद बाहर की चटपटी चीजें भूलकर भी नहीं खानी चाहिए. पूरे दिन आप बिना कुछ खाएं रहते हैं और व्रत पूरा करने के बाद चटपटा खा लेते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक है. इससे शरीर में पाचन से जोड़ी कई तरह की समस्याएं शुरू होने लगती हैं.

खट्टे फलों का न करें सेवन

जिन लोगों की आदत है वह पूरे दिन व्रत करने के बाद खट्टा फलों का सेवन कर लेते हैं जिससे उनके शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं इस तरह की समस्याओं से बचना के लिए व्रत करने के बाद खट्टों फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. इस तरह खाने शरीर में गैस की दिक्कत होने लगती है.

भारी भोजन

शुगर के मरीजों को व्रत आदि करने से लिए परहेज करने की सलाह दी जाती है. लेकिन फिर भी अगर लोग डॉक्टर की सलाह नहीं मानते है तो वह बीमार होने लगते है.ऐसे कई लोग है जो खाना खाने के बाद भारी भोजन कर लेते हैं. और उनके शरीर में तुरंत ही नुकसान होने लगते हैं . व्रत रखते समय हमारा पेट खाली होता है जिससे कुछ भी खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं.

calender
07 September 2023, 01:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो