Health Tips: क्या आपकी भी है नाखून चबाने की आदत? जान लें शरीर में होने वाले कई नुकसान

Health Tips: अक्सर आप ने देखा होगा कि अधिकतर लोगों की आदत होती है नाखून को चबाने की, ऐसा करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है इस आदत को तुरंत बदल देना चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • नाखूनों को चबाने से होती है शरीर में ये बीमारियां.

Health Tips:  नाखून चबाना एक बुरी आदत है जो अक्सर जीवन में तनाव की प्रतिक्रिया के रूप में या कभी-कभी घबराहट की प्रतिक्रिया के रूप में शुरू होती है। अनुमान है कि लगभग 30% वयस्कों में समय के साथ नाखूनों को कुतरते रहने की आदत बन जाती है।

यह आदत न केवल छोटे बच्चों में देखी जाती है बल्कि इस तरह की आदत बड़े लोगों में भी देखी जाती है. ऐसे लोग कभी भी किसी भी समय नाखूनों को चबाने लगते हैं. जो गलत है ऐसा करने से हमारा शरीर बीमारियों का शिकार बन सकता है. आइए जानते हैं कि नाखूनों को चबाने से शरीर में क्या–क्या हो सकता है?

इन्फेक्शन होना

लगातार नाखूनों को चबाने से नाखूनों के आस-पास की त्वचा सूज जाती है साथ ही उसमें इन्फेक्शन की समस्या शुरू हो जाती है. जिससे आपके हाथ में दर्द होने लगता है.

बैक्टीरिया के शिकार

हमारे हाथ कई तरह की गंदगी का सामना करते हैं जिससे बैक्टीरिया के सपंर्क में आ जाते हैं. जब हम लगातार नाखूनों को चबाते हैं तो इनमें मौजूद गंदगी हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है जिससे हम पीड़ित हो सकते हैं.

मसूड़ों पर इसका असर

जब हम बार-बार नाखूनों को चबाते हैं तो इससे हमारे मसूड़ों पर भी गहरा असर पड़ता है. जिससे वह कमजोर और इन्फेक्टेड हो सकते हैं. जो कि शरीर में किसी बड़ी समस्या को शुरू कर सकते हैं.

दांतों को नुकसान

नाखूनों को चबाने से दांतों से जुड़ी कई परेशानियां भी हो सकती हैं. बार-बार नेल बाइटिंक के कारण आपके दांत टूट सकते हैं. कुछ लोगों की दांतों में दरारें आ सकती हैं. साथ ही गंदगी के कारण दातों पर जिद्दी दाग भी जमा हो सकते हैं. कुछ लोगों को यह समस्या इतनी बढ़ जाती है. उनके दांत टूटने या फिर गिरने लगते हैं.

calender
30 July 2023, 11:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो