Health Tips: सोने से पहले खाएं सिर्फ 2 लौंग, कई बीमारियां रहेंगी शरीर से कोसों दूर

Health Tips: लौंग हमारे शरीर कि लिए काफी जरूरी होती है यह हर भारतीय रसोई में मौजूद होती है. जो भी व्यक्ति इसका सेवन करते हैं उन्हें कई तरह के फायदे शरीर में नजर आते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • रात में सोने से पहले 2 लौंग खाने से पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

Health Tips: भारत में ऐसे कई लोग हैं जो लौंग को पसंद नहीं करते हैं साथ ही उससे दूर-दूर भागते हैं जहां तक कि चाय में भी लौंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं. लौंग का इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में किया जाता है. आप ने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो लौंग का सेवन किसी भी समय कर लेते हैं तो वहीं कुछ लोग दूध में लौंग डालकर इसका सेवन करते हैं. लौंग न केवल खाने में अच्छी लगती है बल्कि यह हमारे शरीर में कई फायदे पहुंचाती है. लौंग में विटामिन-सी, विटामिन-के आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 

पाचन रहेगा मजबूत

रात में सोने से पहले 2 लौंग खाने से पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है दरअसल लौंग पाचन एंजाइम के स्त्राव को बढ़ाती है. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट में किसी भी तरह की कोई भी समस्या नही हो पाती है. रोजाना लौंग का इस्तेमाल करने से पहले पेट से जुड़ी सभी प्रकार की समस्या दूर रहती है.

इम्यूनिटी होगी मजबूत

लौंग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. लौंग में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट को मजबूत करने में मदद मिलती है. इसके अलावा लौंग किसी भी तरह के संक्रमण की समस्या को दूर करने में काफी मददगार है.

लिवर को बनाए मजबूत

कई लोगों को मानना है कि लौंग लिवर की समस्या को और भी बढ़ा देती है यदि आप भी इसी तरह से सोचते हैं तो यह गलत है, लौंग में मौजूद गुण लीवर की समस्या को बढ़ाने की वजह से कम करने में मददगार है. लौंग खाने से लिवर डिटॉक्स होता है और फैटी लिवर व लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है.

calender
15 September 2023, 10:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो