Ginger Benefits in Winter: सर्दी में बढ़ाना चाहते हैं इम्यूनटी तो, इस तरीके से करें अदरक का सेवन...

Ginger Benefits in Winter: सर्दीयों में अकसर हमारे शरीर में कई तरीके के बीमारी हो जाती है. खांसी, जुकाम , बुखार से अकसर हम परेशान रहते है. ऐसे में हमें अपने शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चहिए. अदरक में कई सारे गुढ़ होते हैं जो हें कई सारे बीमारियों से बचाते हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Ginger Benefits in Winter: सर्दी में अदरक कई तरीके से हमारे शरीर में काम आता है. इसमें कई  पौष्टिक आहार होते हैं जो सर्दी खांसी से हमें बचाते हैं. बता दें, इसमें  सोडियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, विटामिन बी, सी, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है.

जुकाम-खांसी से राहत

आयुर्वेद में अदरक को सर्दी के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में अदरक के सेवन से अदरक वाली चाय के साथ कर सकते हैं. साथ ही इसका इस्तेमाल काढ़ा में कर सकते हैं. काढ़ा सर्दी मे कई तरीके से हमारे शरीर में काम करता है. ये शरीर को इंफेक्शन से बचाता है.

पेट के लिए फायदेमंद

अदरक का सेवन करने से पेट में गैस , पेट फूलने की समस्या से निजात पाने के लिए काम आता है. ये पेट में मरोड़ को भी ठीक करने के काम आता है. इसका इस्तेमाल खाना खाने से पहले नमक छिड़क कर अदरक के टुकड़े खाने से लार बढ़ता है, जो पाचन में मदद करता है और पेट की समस्याओं से बचाव करता है. खाना खाने के बाद अदरक की चाय पीने से  पेट फूलने को कम करने में मदद मिलती है.

 जोड़ों के दर्द से राहत
वैज्ञानिक का मानना है कि अदरक जोड़ों के दर्द में असरदार साबित होता है. गठिया के शुरुआती समय में ये खास तौर पर फायदेमंद होता है. अदरक कसरत से होने वाले सूजन और मांसपेशियों के दर्द को भी कम करता हैं

इम्यून मजबूत करने में 

सर्दियों में अदरक का सेवन करने से  इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसका सेवन करने से  शरीर के बीमारियों से लड़ने में काम करता है और स्वस्थ रहता है. 
 

calender
04 December 2023, 09:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो