Health Tips: आपके बच्चों में दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाए सावधान, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Health Tips: अक्सर परेंट्स बच्चों की समस्याओं को देखने के बाद नजरअंदाज कर देते हैं जिससे उनके शरीर में और भी कई तरह की बीमारियां प्रवेश कर लेती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अक्सर परेंट्स बच्चों की समस्याओं को देखने के बाद नजरअंदाज कर देते हैं.

Health Tips: सर्दी हो या गर्मी बच्चों को में बहुत जल्दी बीमारियां फेलने का डर होता है. ऐसे में बच्चों की हर छोटी से छोटी बातों को ध्यान में रखना चाहिए. आजकल के बच्चे खाने पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं हरी सब्जियों में अनेक पोषक तत्वों वाली चीजों के सेवन से दूर रहते हैं. साथ ही उन्हें बाहर का खाना काफी पसंद होता है तो वही दुकान की चीजें जैसे चॉकलेट बच्चों को काफी हद तक पसंद होती है अधिक इसका सेवन करने बच्चों के दांतों में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं.   

जानें बचाव के उपाय

कब्ज की समस्या

कब्ज की समस्या बच्चे हो या बड़े किसी में भी आसानी से हो सकती है इतना ही नहीं जब यह बीमारी किसी व्यक्ति को होती है तो वह काफी परेशान हो जाता है ठीक उसी प्रकार बच्चों में भी इसके लक्षण दिखाई देते हैं. इस तरह क बीमारी आंतों मं खाना चिपकने से होती है. बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए हर माता पिता को अपने बच्चों को बाहर का खाना व दुकान की चीजों से दूर रखना चाहिए.

जानें उपाय

यदि आप बच्चे को रोजाना गुनगुने दूध में एक केला मिलाककर दें. ऐसा करने से आपके बच्चे का पेच साफ रहेगा. बच्चों को सुबह के समय जूस पीलाना चाहिए. साथ ही ऐसी चीजे बच्चों को देनी चाहिए जिससे उनके शरीर में ताकत मिल सके. साथ ही वह कई तरह की बीमारियां के चपेट से बच जाएं.

रोजाना व्यायाम

व्यायाम करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. इसके अलावा पाचन से जुड़ी समस्याओं को भी शरीर से दूर किया जा सकता है. हर रोज 30 मिनट का समय निकाल कर योग जरूर करें आप ने देखा होगा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कुछ दिनों तक लगातार योगा करते हैं और उसके बाद फिर से छोड़ देते हैं यदि आप रोजाना व्यायाम करेंगे तो इससे आपके शरीर को काफी फायदा मिलगा.

calender
13 September 2023, 02:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो