Health Tips: नाखून चबाने की आदत पड़ सकती है आपको भारी, जान लें शरीर में इसके नुकसान

Health Tips: नाखून चबाने से आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती हैं. नाखून चबाने की कई लोगों की आदत होती है यदि आप की भी है तो इसे तुरंत छोड़ दें.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • नाखून चबाने की आदत केवल बच्चों में ही नहीं बल्कि बड़े लोगों में भी दिखाई देती. हैं

Health Tips: नाखून चबाने की आदत केवल बच्चों में ही नहीं बल्कि बड़े लोगों में भी दिखाई देती हैं अक्सर लोग जब किसी इंसान से बात करते हैं तो वह अपने नाखून चबाना शुरू कर देते हैं. उस वक्त वह भूल जाते हैं कि इस तरह की आदत आपके शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है. नाखून चबाने से हमारा स्वास्थ्य खराब हो सकता है. नाखून चबाने की आदत आपके शरीर में कई तरह के इंफेक्शन भी कर सकती है यदि आपकी भी इस तरह से आदत है तो तुरंत छोड़ दें.वरना आपको लेने के देने पड़ सकते हैं.

स्किन इन्फेक्शन

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि नाखून चबाने से शरीर में कई तरह के इंफेक्शन हो जाते है. जिसमें बैक्टेरियल इन्फेक्शन भी शामिल है. इस इंन्फेक्शन से चेहरे पर रेडनेस और सूजन आने लगती है. इतना ही नहीं नाखून के नीचे भी बैक्टेरियल इन्फेक्शन भी जाता है. जिसके कारण असहनीय दर्द होने लगता है. जिससे लोगों को एंटीबैक्टेपियल दवाओं की जरूरत पड़ने लगाती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: केला खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें वरना शरीर में हो सकती हैं कई बीमारियां

दांतों में खतरा

अक्सर लोग बार-बार अपने दांतों से नाखून चबाने लगते हैं ऐसे में उनके दांतों में कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं. जिससे न केवल दांतों को नुकसान पहुंच सकता है बल्कि मसूड़े कमजोर भी होने सकते हैं. जिसके कारण लोगों के दांतों में दर्द शुरू होने लगता है.

डाइजेशन प्रॉब्लम

यदि आपकी भी नाखून चबाने की आदत है तो इस तुरंत छोड़ दें. इस तरह की आदत आपकी सेहत पर गंभीर असर डाल सकती है. यदि नाखून चबाने से आपके मुंह इन्फेक्शन हो गया तो वह इन्फेक्शन आपके पेट तक जा सकता है जिससे आपको डाइजेशन प्रॉब्लम हो सकती है.

calender
24 September 2023, 12:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो