Health Tips: मॉनसून में दूध पीना क्यों है खतरनाक, जानिए पूरा सच

Health Tips: मॉनसून में मौसम जितना सुहावना होता है उतना नही खतरनाक भी हो सकता है। इसीलिए स मौसम में खाने से पहले सोच लेना चाहिए कि किन चीजों को खाने या पीने से शरीर में समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कई बार ऐसा होता है कि बारिश के मौसम में हम कई तरह की चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे हमारे शरीर में कई बदलाव देखे जाते हैं।

Health Tips: कई बार ऐसा होता है कि बारिश के मौसम में हम कई तरह की चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे हमारे शरीर में कई बदलाव देखे जाते हैं। मॉनसून के मौसम में कई तरह की सावधानियां भी बरतनी चाहिए साथ ही बरसात के मौसम में कई लोगों का मानना है कि दूध नही पीना चाहिए ।

बदलते मौसम के चलते कुछ भी गलत चीज खाना या गलत समय पर सेवन करना ये सभी आदते हमें नुकसान पहुंचा सकती हैं। अधिकतर लोगों का कहना है कि सावन के महीने में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल दूध संपूर्ण आहार है इसके बावजूद कई बार इसे पीने से सेहत के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है। ?

बारिश के मौसम में दूध पीना आपके लिए कई प्रकार से नुकसानदायक हो सकता है। आपको बता दें कि इस मौसम में कीट, पतंगों आदि का ब्रीडिंग सीजन भी होता है वातावरण मे इनकी संख्या अधिक होती है ऐसे में ये इनके चारे में इस तरह के कीड़े हो सकते हैं और इन्हें खाकर ये पशु संक्रमित दूध दे सकते हैं। इसे पीने से आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है और आप दस्त जैसी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

पाचन क्रिया के लिए खतरनाक

इस मौसम में दूध पीना आपके पाचन क्रिया को खराब कर सकता है। दरअसल ये डाइडेस्टिव एंजाइम्स का नुकसान करता है और इसकी वजह से शरीर में कई प्रकार के रिएक्शन हो सकते हैं। ऐसे में जब आप किसी और चीज का सेवन करते हैं तो यह आपके खाने को पचा नहीं पाता है जिसके चलते आपके पेट में कई तरह की बीमारियां शुरू हो सकती है।

calender
27 June 2023, 05:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो