Health Tips: महिलाएं फिट रहने के लिए जरूर करें ये तीन योगासन, मिलेंगे शरीर को कई फायदे

Health Tips: आज के समय में काम के दौरान कम ही लोग अपने शरीर पर ध्यान दे पाते हैं अधिकतर लोग अपने जीवन में काफी बिजी रहते हैं. जिसके चलते वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हमारे शरीर के लिए योगासन बहुत जरूरी है.

Health Tips: हमारे शरीर के लिए योगासन बहुत जरूरी है ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति और महिलाओं को योगासन करना चाहिए. इसे करने से न केवल प स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपके शरीर में किसी भी तरह की कोई भी बीमारी प्रवेश नहीं कर पायेगी.

योगा करने से कई तरह की बीमारियों से निजात मिलती है. बिजी रहने की वजह से या घर से बाहर न जाने की आदत से कई बार महिलाएं जिम भी नहीं जा पाती है. तो वहीं कुछ महिलाएं कुछ दिनों के लिए योगा करती हैं फिर योगा करना बंद कर देती हैं. इस तरह से करना सेहत के लिए भी काफी हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं कि घर पर महिलाएं किस तरह से योगा कर सकती हैं?

चक्की चलनासन 

यह योगासन महिलाओं के लिए काफी जरूरी होता है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछा लें फिर उसके बाद अपने दोनों पैरों को आगे की तरफ फैला कर मैक्सिमम गैप बनाएं. इस दौरान रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें. अब हाथों को जमीन पर एकदम सामने की ओर सीधा रखकर उंगलियां आपस में फंसा लें. फिर अपने हाथों को क्लॉक वाइज यानी दायीं से बायीं तरफ गोल-गोल उसी तरह से घुमाएं जैसे चक्की चलाई जाती है.

तितली योगासन

तितली आसन करने के लिए सबसे पहले सूर्य की तरफ मुंह करके बैठें फिर अपने दोनों पैरों को आगे की तरफ फैला कर इस मोड़े जिससे दोनों पैरों के चलवे आपस में मिल जाएं. अब दोनों हाथों से पैरों के तलवों को अच्छे से पकड़ लें. उसके बाद तितली क तरह अपने पैरों को कुछ देर तक हिलाते रहें.

हलासन

हलासन करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. फिर उसके बाद अपने हाथों को शरीर से सटा लें और हथेलियां जमीन की तरफ कर लें. सांस भीतर की ओर लेते हुए पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं. फिर टांगे कमर से 90 डिग्री का कोण बनाएंगी. दबाव पेट की मांसपेशियों पर रहेगा. उसके बाद सीधी टांगों को सिर की तरफ झुकाएं और पैरों को सिर के पीछे ले जाएं. इसके साथ ही हाथों को कमर से हटाकर जमीन पर रखे, आसन छोड़ते समय जल्दबाजी न करें.

calender
14 July 2023, 01:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो