Health: फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान, धीर धीरे शरीर को कर देगा ख़राब......

Health: कहा जाता है कि ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ जाता है. लेकिन क्या वाक़ई ठंडा पानी वज़न बढ़ाने का काम करता है?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • ठंडे पानी के मुकाबले गर्म पानी शरीर के लिए होता है फायदेमंद
  • गर्म पानी शरीर से निकालता है गंदगी

Health: ख़ुद को फिट रखने के लिए ज़्यादातर लोग गर्म पानी पीते हैं. क्योंकि सभी ने सुना है कि ठंडे पानी से वज़न बढ़ता है. लेकिन क्या सही में फ्रिज का ठंडा पानी पीने से वज़न बढ़ता है? आजकल खराब खानपान की वजह से ज़्यादातर लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं. इसको कम करने के लिए रोज़ जिम, एक्सरसाइज, रनिंग या वॉकिंग करते हैं. 

फ्रिज के पानी से रहे दूर

वजा कम करने के लिए लोगों से जो भी होता है वो करते हैं. लेकिन इस बात का उनको अंदाज़ा नहीं होता है कि जो वो लाइफस्टाइल जी रहे हैं वो उनकी सेहत और ख़राब कर सकती है. अपनी डाइट में सिर्फ सलाद या बॉयल सब्जी को शामिल कर लेने से फैट कम नहीं होता है. खाने के साथ पानी का भी अहम योगदान होता है. खाने के बाद किस तरह का पानी पीना चाहिए या फिर किस वक़्त पीना चाहिए. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर तेज़ी में वज़न कम करना है तो खाना खाने के बाद गर्म पानी पिएं.

फ्रिज का पानी पाचन क्रिया को करता है प्रभावित

तुरंत फ्रिज का पानी निकालकर नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे पाचन क्रिया गड़बड़ हो सकती है. साथ ही इससे खाना पचाने में भी दिक्कत होती है और मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है. इसलिए अगर वजन घटाने के लिए जिम में पसीना बहा रहे हैं तो ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. 

खाली पेट पिएं गर्म पानी

गर्म पानी शरीर से गंदगी निकालने का काम करता है. गर्म पानी से शरीर का मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है. इसलिए कई लोग सुबह-सुबह इसे पीते हैं. जब हम गर्म पानी पीते हैं तो इससे पाचन शक्ति बढ़ती है. और यह खाना आसानी से पचा देता है. गर्म पानी से शरीर का फैट घटता है. अगर खाली पेट गर्म पानी पिएं तो कैलोरी इंटेक भी घटता है. जिसकी वजह से पेट भरा हुआ सा महसूस होता है. 

calender
14 July 2023, 09:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो