How To Control High BP: हार्ट अटैक को न्यौता देता है हाई बीपी, इन उपाय से करें तुंरत कम

How To Control High BP: इस जीवन में जैसे - जैसे हम सबकी आयू बढ़ती है, हम कुछ बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, इनमें उच्च रक्तचाप भी शामिल है..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

How To Control High BP: इस जीवन में जैसे - जैसे हम सबकी आयू बढ़ती है, हम कुछ बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, इनमें उच्च रक्तचाप भी शामिल है, हाई बीपी दिल का दौरा या सट्रोक के लिए सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है. हालांकि सही जीवन सैली और खानपान को फॉलो करके हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप पहले से ही हाई बीपी के रोगी हैं, तो कुछ उपाय आपको बीपी की रीडिंग कम करने में सहायक कर सकते हैं.

इन टिप्स को अपनाएं

अगर आप बीपी को कम करना चाहते है तो आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है जिसे आप अपना फॉलो कर सकते है. जैसे की खाने में नमक का इस्तेमाल कम करें, फ्रूट और वेजिटेबल का सेवन बढ़ाएं, ज्यादा शुगर का सेवन करने से बचें, डॉक्टर से लगातार चेकअप करवाते रहें, हर रोज 30 से 45 मिनट ब्रिस्क वाकिंग करें, पर्याप्त नींद और आराम करना न भूले. अल्कोहल और सिगरेट से दूरी बना के रखें.

हार्ड बीपी धमनियों के दबाव के बढ़े हुए स्तर की तरफ इशारा करता है. सामान्य तौर पर रक्तचाप वो बल है जो रक्त द्वारा धमनियों की दीवारों पर लगाया जाता है क्योंकि इसे ह्दय द्वारा पंप किया जाता है. सामान्य रक्तचाप रीडिंग आमतौर पर 120/80 mmHg के आसपास होती है, जहां 120 सिस्टोलिक दबाव है, और 80 डायस्टोलिक दबाव है. 

जब रक्तचाप लगातार 130/80 mmHg से अधिक हो जाता है, तो इसे उच्च रक्तचाप माना जाता है. WHO का कहना है कि दुनिया भर में उच्च रक्तचाप लगातार 30 से 79 वर्ष की आयु के 100 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित है.

Disclaimer- इस आर्टिकल में बताए गए विधि और उपाय से पहले आप किसी विशेष डॉक्टर और एक्सपर्ट की सलाह जरुर ले...
calender
06 August 2023, 11:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो