वेजिटेरियन लोग प्रोटीन के लिए इन चीजों का करें सेवन, मिलेगा फायदा

वेजिटेरियन लोगों को प्रोटीन से भरपूर चीजे खानी चहिए, ऐसे में नॉन वेजिटेरियन लोग मांस मटन खाकर इसकी पूर्ति कर लेते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Vegetarian Foods:  वेजिटेरिन लोग को प्रोटीन खाने में कम मिल पाता है. ऐसे में वे स्वस्थ शरीर पाने के लिए कई उपाय करते हैं. वहीं कुछ लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पाउडर से लेकर कई सारी दवाईयों का सेवन करते हैं. वहीं मासाहारी लोगों की बात करें तो वो मांस, चिकन और मटन का सेवन करने प्रोटीन की कमी को पूरा कर लेते हैं. ऐसे में शाकाहारी लोग के मन में सवाल आता है की क्या-क्या चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे मटन-चिकन खाने जितना प्रोटीन मिल सके. आइए जानते हैं क्या खाएं जिससे शाकाहारी लोगों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल सके. 

ऐसे लें प्रोटीन

वेजीटेरियन लोगों के लिए खाने में प्रोटीन मिल पाना थोड़ा सा मुशकिल रहता है. लेकिन वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिसमें रोजाना खाने से प्रोटीन की मात्रा पूरी हो जाती है. अगर आप वेजिटेरियन है तो मांस, मछली भी नही खा सकते हैं. आप रोजाना प्रोटीन लेने के लिए सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं.  इसके साथ ही आर इसका पाउडर बनाकर दूध में मिला कर पी सकते हैं जिससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगा. 

अंकुरित मूंग

सोयाबीन में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये हमारे शरीर की सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. जानकारी के अनुसार इसमें मांस और मटन जितना प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा आप  अंकुरित मूंग का भी सेुवन कर सकते हैं. इसको खाने से शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. इसको आप बारीक सलाद काटकर इसकी भेल बना सकते हैं. सुबह खाली पेट इसे खाना अच्छा माना जाता है.

पत्तेदार सब्जियों का सेवन

 हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन आप रोजाना भी कर सकते हैं. इसको खाने से आपको भरपूर प्रोटीन मिलेगा और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी.  इसके अलावा आप फलों का सेवन भी कर सकते हैं इसमें विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इन सब का सेवन करके आप आसानी से प्रोटीन ले सकते हैं और अपने शरीर को बेहतर बना सकते हैं. 

calender
06 April 2024, 09:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो