yoga tips: आप भी हैं हार्ट अटैक के शिकार तो बचने के लिए तुरंत अपनाएं योग के ये नुस्खे

yoga tips: दुनिया में हार्ट अटैक का खतरा लगातार बढ़ रहा है इस बीमारी ने अधिकतर लोगों को अपना शिकार बना लिया है. साथ ही यह बीमारी अब आम बीमारी बनती जा रही है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भारत में पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं.

yoga tips: भारत में पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं ऐसे यह बीमारी न केवल अधिक उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है बल्कि कम उम्र के भी लोगों में इस बीमारी के लक्ष्ण दिखाई दे रहे हैं. पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो कम उम्र के लोगों जो की रोजाना जिम जाते हैं इस बीमारी के लक्ष्ण उन लोगों में अधिक देखे जा रहे हैं.ऐसे में लोग जिम जाने से भी डर रहे हैं. हार्ट अटैक की समस्या से लड़ने के लिए कई तरह के योगा बताएं गए हैं.

रोजाना करें प्राणायाम

प्राणायाम का अभ्यास मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। हृदय रोग का मुख्य कारक उच्च रक्तचाप होता है, जिसे कम करने के लिए भी यह योगासन किया जा सकता है, प्राणायाम के अभ्यास से हृदय की मांसपेशियों को आराम मिलता है और रक्त संचार बेहतर होता है. वहीं हृदय पर बनने वाले किसी भी अतिरिक्त दबाव को प्राणायाम योगासन का अभ्यास कम कर सकता है. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए प्राणायाम में भस्त्रिका, कपालभाति और अनुलोम-विलोम की आदत डालें.

वीरभद्रासन

यह काफी सरल योगासन है आप इसे सुबह के समय उठकर काफी आसानी से कर सकते हैं. यह योगासन बीमारियों को दूर करने में काफी मदद करता है. साथ ही डॉक्टर भी हार्ट अटैक की समस्या का वीरभद्रासन योगा करने की सलाह देते हैं.

शरीर के संतुलन में सुधार और सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए इस आसन का नियमित अभ्यास करना चाहिए. वीरभद्रासन रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और तनाव को कम करता है. हार्ट रेट को नियंत्रित करने के लिए वीरभद्रासन का अभ्यास कर सकते हैं. इसके अलावा इस आसन को करने से पूरा शरीर लचीला होता है और हृदय की क्षमता में सुधार व हृदय की मांसपेशियां स्वस्थ रखने में मदद करता है.

calender
22 August 2023, 08:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो