डार्क सर्कल से हैं परेशान तो, रात में सोने पहले कर लें ये उपाय, एक हफ्ते में मिलेगी राहत

डार्क सर्कल से काफी लोग परेशान रहते हैं, ऐसे में रात में सोने से ये उपाय करने से एक हफ्ते के अंदर छुटकारा मिल जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

Dark Circles: आज के समय में डार्क सर्कल होना काफी आम हो गया है. चेहरे पर काले घेरे सुंदरता को बिगाड़ देते हैं. लोग इसके ईलाज के लिए कई सारी दवाईयां लेते हैं. जो हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है. वहीं डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं, जिसको रोज नियम से करने से आराम मिलता है. आईये जानते हैं कौन से घरेलू उपाय हैं. 

वैसे को डार्क सर्कल्स होने का सबसे बड़ा कारण नींद कम लेना और ज्यादा चिंता करना है. अगर आप ज्यादा टेंशन लेते हैं और इसकी वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है तो ये एक डार्क सर्कल होने की सबसे बड़ी वजह है. 

घरेलू उपाय

अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो इनको कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आसानी से डार्क सर्कल को कम कर देते हैं. रात में रोजाना सोने से पहले आंखों के नीचे दो चीजों को लगाने से डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. जिस चीज को लगाने की हम बात कर रहे हैं वो खीरा और ऐलोवेरा जेल है .ये दोनों आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्क को कम किया जा सकता है. 

खीरे का इस्तमाल

खीरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं,जो त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल आप आंखों के डार्क सर्कल को कम करने के लिए कर सकते हैं. आपको खीरा की पतली स्लाइस को काटकर अपनी आंखों के नीचे लगाना है. इसको आपको 15 मिनट के लिए रखना है. ऐसा रोजाना रात में सोने से पहले करें. 

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

डार्क सर्कल के लिए एलोवेरा जेल को उंगली में लेकर आंखो के नीचे हल्के हाथों से मालिश करें. इस जेल को रातभर लगा रहने दें, और सुबह उठकर मुंह को धो लें. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा. वहीं कुछ लोगों को इन चीजों से एलर्जी भी होती है. तो अगर आपको भी ये परेशानी है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें. और इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करे.

calender
19 April 2024, 10:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो