Migraine: माइग्रेन का दर्द है तो इन चीजों को डाइट से निकाल दें, मिलेगा फायदा

Migraine: बहुत से लोगों में माइग्रेन की समस्या होती है, जिसका असर उनके शरीर पर पड़ता है. इस बीमारी में कुछ ऐसी चीज़े हैं जिनको अपनी डाइट से निकालने पर आराम मिलेगा.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • माइग्रेन से आंखों के सामने काले धब्बे दिखने लगते हैं
  • चॉकलेट से भी माइग्रेन की समस्या को बढ़ सकती है

Migraine: माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल परेशानी है, इसमें सिर के एक हिस्से में बहुत तेज़ दर्द होता है. ये दर्द असहनीय होता है, जो बिना दवाई के नहीं कम होता है. जिसके साथ भी ये दिक्कत होती है उसका जीवन प्रभावित होता है, क्योंकि इसका दर्द कुछ देर नहीं रहता है बल्कि कई घंटो तक रहता है. इस समस्या में किसी भी तरह की आवाज़ भी नुकसानदेह होती है. 

माइग्रेन के लक्षण

माइग्रेन के कई लक्षण होते हैं. जिसमें आंखों के सामने काले धब्बे दिखई देना, स्किन में लगातार चुभन रहाना. इसके साथ ही माइग्रेन के दर्द की वजह से चिड़चिड़ा पन भी रहता है. हमेसा हाथ पैर में झनझाहट बनी रहती है, यहां तक की बात करने में दिक्कत आती है. अगर आपके सिर में लगातार दर्द बना हुआ है और शरीर में ये सारे लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं तो आपको माइग्रेन की समस्या हो सकती है. 

क्या नहीं खाना चाहिए

खाने में बहुत से लोगों को चीज़ पसंद होता है, लेकिन चीज़ क सेवन से माइग्रेन की परेशानी बढ़ सकती है. माइग्रेन की परेशानी हो तो इसमें आपके ब्लू चीज़, ब्री, चेडर, स्विस, फ़ेटा, मोज़ेरेला, आदि चीज़ों के सेवन से दूरी बनानी चाहिए.

मीठा खाने से करें परहेज़

एक रिसर्च में पता चला है कि माइग्रेन को बढ़ाने में डाइट कोक और अन्य कैलोरी-फ्री ड्रिंक्स मदद करते हैं, क्योंकि इसमें एस्पार्टेम जैसे आर्टिफिशियल स्वीटनर्स पाए जाते हैं. जो दर्द को बढ़ाने का काम करते हैं. 

इसके साथ ही माइग्रेन में चॉकलेट बी नहीं खाना चाहिए, इससे माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए जितना हे सके चॉकलेट का कम इस्तेमाल करें. 

कॉफी का सेवन

कुछ लोग दर्द से राहत पाने के लिए चाय काफी का बहुत सेवन करते हैं. लेकिन इससे भी माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप दिन भर में दो से अधिक बार कॉफी नहीं पिएं.

calender
01 September 2023, 08:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो