LifeStyle: अगर आप दिखना चाहते हैं अधिक उम्र तक जवां, तो ब्रोकली का करें सेवन

LifeStyle: जो व्यक्ति अपनी डाइट में ब्रोकली रखते हैं, उन्हें सामान्य लोगों से कम बीमारी होने का खतरा होता है. साथ ही उनके फेस पर चमक नजर आने लगता है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन की मौजूदगी आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.
  • ब्रोकली में कम कैलोरी व फाइबर मौजूद होता है. जो आपके शरीर में वजन बढ़ने से रोकता है.

LifeStyle: ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो प्रत्येक मौसम में आसानी से मिल जाती है. मगर सर्दियों के सीजन में यह बाजारों में हर जगह दिखने लगती है. दरअसल ब्रोकली को सुपर फूड कहा जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में हमारी मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को जवान रखने के साथ तमाम बीमारियों से हमें बचाता है. इतना ही नहीं रिसर्च में बताया गया है कि, जो लोग डेली अपनी डाइट में ब्रोकली रखते हैं, उन्हें सामान्य लोगों से कम बीमारी होने का खतरा होता है. साथ ही उनके फेस पर ग्लो नजर आने लगता है, हम आपको बताते हैं ब्रोकली खाने के फायदे.

ब्रोकली
ब्रोकली


1- उच्च पोषण- ब्रोकली में उच्च पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कैल्शियम, विटामिन सी और फोलेट मौजूद होता है. जो शरीर की हर जरूरत को पूरा करके हमें बीमारियों से दूर रखता है.

वजन
वजन


2- वजन नियंत्रण- ब्रोकली में कम कैलोरी एवं उच्च फाइबर मौजूद होता है. जो आपके शरीर में वजन बढ़ने से रोकता है, साथ ही आपको काम करने में अधिक ऊर्जा देता है.

फेस ग्लो
फेस ग्लो


3- विटामिन सी का स्रोत- ब्रोकली में विटामिन सी मात्रा अधिक होती है, जिसकी मदद से हमारी त्वचा में अधिक निखार देखने को मिलता है. 

हृदय स्वास्थ्य
हृदय स्वास्थ्य


4-  हृदय स्वास्थ्य- दरअसल इसमें पोटेशियम और फोलेट पाया जाता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में भरपूर योगदान देता है. 

कैंसर
कैंसर


6- कैंसर से बचाव- ब्रोकली में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है, जो कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में आपकी मदद करता है.

हड्डियां मजबूत
हड्डियां मजबूत


8- हड्डियों को मजबूती- ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन की मौजूदगी आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. साथ ही शुगर कंट्रोल में भी यह बहुत उपयोगी माना जाता है, ब्रोकली का लगातार सेवन आपके शुगर को नियंत्रित करने में सहायता करता है. अगर आप भी इन सभी बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं, तो दैनिक जीवन में आप नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करें.

Topics

calender
03 January 2024, 12:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो