Joint Pain relief: बारिश के मौसम में आप भी हैं जोड़ों के दर्द से है परेशान, बिना दवा के ऐसे पाएं राहत

Joint Pain relief: बढ़ती उम्र के साथ लोगों के शरीर मे कई तरह की समस्याएं जाती हैं जिससे लोग पूरे जीवन में परेशानियों का सामना करते हैं. ऐसा बारिश के मौसम के दौरान भी हो सकता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • लगातार बदल रहा मौसम लोगों को कई तरह की मुश्किलों में डाल देता है. ऐसे में सबसे पहले बच्चों और बुजुर्गों को परेशानियां शुरू हो जाती हैं.

Joint Pain relief: लगातार बदल रहा मौसम लोगों को कई तरह की मुश्किलों में डाल देता है. ऐसे में सबसे पहले बच्चों और बुजुर्गों को परेशानियां शुरू हो जाती हैं. आप ने कई बार ऐसे लोगों को देखा होगा जिन्हें उठने बैठने में परेशनियां होती है साथ ही वह काम भी नहीं कर पाते हैं.

जब इस तरह का मौसम शुरु होता है तो लोगों के लिए बहुत सा दर्द और तकलीफ भी लेकर आता है. बारिश के मौसम में अधिकतर लोगों को जोड़ों और हड्डियों में भयंकर दर्द , मासपेशियों में अकड़न, और चोट का अनुभव होता है. बताया जाता है कि इसके पीछे की वजह अधिक हुमस हो सकती है हुमस की वजह से रक्त अधिक गाढ़ा हो सकता है. जिससे शरीर में रक्तचाप बढ़ जाता है और रक्त पंप करने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

एक्टिव रहें

एक्सरसाइड आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है साथ ही एक्सरसाइड शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है. जिन लोगों को जोड़ो में दर्द की समस्या होती है ऐसे लोगों को एक्सरसाइड करना चाहिए.

एसी से दूरी बनाएं

लगातार बदल रहा मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है. ऐसे में आपको एसी से दूरी बनाएं रखनी चाहिए जो लोग एसी का प्रयोग बारिश के मौसम में करते है उनके शरीर की कई जगहों पर दर्द शुरू हो जाता है. एसी में बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए.

डाइट पर ध्यान दें

कई बार ऐसा होता है कि जब हम उचित मात्रा में भोजन नहीं करते हैं तो उनकी शरीर में कई तरह की कमियां आ जाती है जिससे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां प्रवेश कर लेती है.

calender
01 July 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो