Mosquito Prevention Tips: बरसात के मौसम में मच्छरों से बचने के लिए करें खास उपाय

Mosquito Prevention Tips: लगातार बदल रहा मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है. इसके साथ ही जब बारिश हर रोज होने लगती है तो सड़कों व गली महौले में पानी भर जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • घर के आसपास बारिश का पानी गीलापन आदि होने से मच्छर फैलते हैं

आ जाती है जिसे न केवल बच्चे बीमार पड़ जाते हैं बल्कि बड़े लोग भी इस तरह की समस्या के शिकार हो जाते हैं. बारिश लगातार होने से आते जाते लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है बल्कि सड़कों व गली महौलों में पानी भर जाता है जो कि कई –कई दिनों तक वहां पर जमा रहता है.

ऐसे गंदे पानी में मच्छरों का जन्म होता है जो कि इंसानों को काटकर बीमारी कर देते हैं. इतना ही नहीं मच्छर इतने खतरनाक होते हैं कि वह किसी भी व्यक्ति को आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं और गंभीर बीमारी कर देते हैं.

घर के आसपास बारिश का पानी गीलापन आदि होने से मच्छर फैलते हैं. जो कई प्रकार की बीमारियों का कारण बनते हैं. जैसा की आप लोग जानते ही हैं कि इस तरह की मच्छरों रोकने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं. आइए जानते है कि मच्छरों से बचने के लिए किन उपायों को करना चाहिए?

लहसुन

लहसुन हर घर की रसोई में मौजूद होता है यह न केवल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है बल्कि इससे मच्छरों को भी सरलता से भगाया जा सकता है. लहसुन में लौंग मिलाकर पानी में उबाल लें. इस पानी को स्प्रे बोतल में भरकर घर में छिड़काव करें.

अल्कोहल

मच्छर भगाने के लिए यह उपाय अ,मच्छर भगाने के लिए यह उपाय काफी असरदार और प्रभावी है. जिस जगह पर मच्छर के छुपे रहने का संकेत होता है. वहां पर अल्कोहल थोड़ी मात्रा में डाल देना चाहिए.

नीम का तेल

नीम में कई औषधीय गुण होते हैं जो कि मच्छरों से बचाने का काम करते है. नीम के तेल में बराबर मात्रा में नारियल का तेल मिलाकर शरीर पर अच्छी तरह से लगा लें. उसे लगाने के बाद करीब 8 घंटे तक मच्छर आ,8 घंटे तक मच्छर आसपास नहीं आएंगे.

calender
30 June 2023, 03:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो