Laughter Benefit: खुलकर हंसने से मिलेंगे शरीर को 4 बड़े फायदे, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

Laughter Benefit: इत्ती सी हंसी, इत्ती सी खुशी आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा सकती है. हंसने से न केवल दिल और दिमाग खुश रहते हैं बल्कि आपकी लाइफ में हैप्पीनेस आने लगती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हंसने के लिए किसी कारण की जरूरत नहीं होती है.

Laughter Benefit: जब आप मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो वहां पर आप ने कई लोगों को नकली हंसी हंसते हुए देखा होगा. किसी के लिए यह नजारा अजीब होगा तो वहीं कई लोगों के लिए यह नजार स्वास्थ से जुड़ा हुआ नजर आता होगा. हंसने के लिए किसी कारण की जरूरत नहीं होती है.

जब आप खुश रहते जीवन में टेंशन फ्री रहते हैं तो आपकी खुशी आपके चहरे से नजर आने लगती है. हंसने के शरीर में कई फायदे होते हैं साथ ही हंसने से हमारे शरीर में मौजूद सभी प्रकार की बीमारियां शरीर से दूर होने लगती हैं. आइए जानते हैं शरीर में हंसने के अनोखे फायदे.

इम्यून सिस्टम मजबूत होना

यह बात जानकर हैरानी होगी कि हंसने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है साथ ही ऐसे लोग बीमारियों से लड़ने में सक्षम रहते हैं.

करें तनाव की समस्या दूर 

दिनभर काम करने के बाद हमारे शरीर में थकावट बो जाती है जिसके चलते हम चिंता करने लगते हैं. इस तरह की चिंता को आपकी हंसी पल-भर में दूर कर सकती है. जो लोग तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं उन लोगों को हंसने की आदत डालनी चाहिए.

ऑक्सीजन में मददगार

जब हम हंसते हैं तो लंग्स में ऑक्सीजन तेजी से जाता और निकलता है हमें गहरी सांस लेने में इससे मदद मिलती है. शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई को बेहतर बनाने के लिए हंसी जरूरी है.

नींद में मददगार

यदि आपको किसी कारण से रात को नींद नहीं आती है तो हंसी आपके लिए बेहद जरूरी है. हंसने से बहुत ज्यादा मात्रा में मेलाटोनिन नामक रसायन का स्त्राव मस्तिष्क में होता है जो अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है.

calender
01 July 2023, 01:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो