Liver Disease: लिवर में खराबी आते ही दिखने लगते हैं ये लक्षण, पहचान कर तुरंत करें उपचार

लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. हालांकि कई बार हम अपने लाइफस्टाइल में गलत चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे हमारा लीवर खराब हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी पेट संबंधी बीमारियों से जूझ रहे तो परेशान न हो. आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करेगी तो चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Liver Disease: लीवर हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो बेहद महत्वपूर्ण होता है. लीवर हमारे शरीर में भोजन पचाने से लेकर शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने का काम करती है. हालांकि कई बार हम गलत खान पान करते हैं जिससे हमारा लीवर डैमेज हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो लीवर को हेल्दी बनाने में मदद करेगा तो चलिए जानते हैं.

लिवर की बीमारी परिवारों में फैल सकती है, जिसे वंशानुगत कहा जाता है. कोई भी चीज़ जो लीवर को नुकसान पहुंचाती है, वह भी लीवर की समस्याएं पैदा कर सकती है, जिसमें वायरस, शराब का उपयोग और मोटापा शामिल है. समय के साथ, लीवर को नुकसान पहुंचाने वाली स्थिति  घाव का कारण बन सकती हैं, जिसे सिरोसिस कहा जाता है. सिरोसिस से लीवर फेल हो सकता है.

ऐसे में आज हम आपको लीवर से संबंधी कुछ ऐसी जरूरी बात बताने जा रहे हैं जो लीवर को सुरक्षित रखने में मदद करेगी तो चलिए जानते हैं.

लिवर में खराबी आते ही दिखने लगते हैं ये लक्षण

1. पेट के ऊपरी हिस्से में छूने पर दर्द का अहसास, असहजता या नाजुक महसूस होना

2. पेट में पानी भरना

3. भूख न लगना

4. थकान रहना

5. आसानी से नील पड़ना

6. निचले पैर टखनों आदि में सूजन

7. खुजली होना

8. पेशाब का रंग गहरा होना

9. पीलिया होना जैसे आंख स्किन का पीला पड़ना

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए करें ये काम

1. आहार में प्राकृतिक तौर पर पोषक तत्वों का सेवन करें जैसे फल, सब्जियां, हरी पत्तियां और दाल. ये लीवर की सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

2. शराब और तंबाकू से परहेज करें क्योंकि शराब और तंबाकू का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे बचाने के लिए इसका सेवन कम या बिल्कुल ना करें.

3. व्यायाम करके वजन नियंत्रित रखें इससे मोटापा और लीवर संबंधित समस्याओं से बचा जा सकता है.

4. तरल पदार्थ जैसे पानी, नारियल पानी, नींबू पानी, दूध, या दही का सेवन करें, क्योंकि ये सभी चीजें लीवर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

5. अपने डॉक्टर से नियम से मिलते रहें और अपने लीवर की स्थिति की जांच कराते रहे. किसी भी समस्या के समय उनकी सलाह का पालन करें.

calender
07 May 2024, 12:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो