Loose Weight: वजन कम करना है तो इन चीज़ों को कहो बाय - बाय

Loose Weight: लोग वजन कम करने के लिए न जाने क्या कुछ नहीं करने लगते जैसे जिम जाना, दवाईयां खाना, यहां तक की सर्जरी तक करवा लेते हैं, लेकिन उसका भी कोई फायदा नहीं होता.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Loose Weight: मोटापे की समस्या आज के समय में हर किसी को है, गलत खान - पान के कारण सभी इस परेशानी से जूझ रहे हैं. लोग वजन कम करने के लिए न जाने क्या कुछ नहीं करने लगते जैसे जिम जाना, दवाईयां खाना, यहां तक की सर्जरी तक करवा लेते हैं, लेकिन उसका भी कोई फायदा नहीं होता जब तक खुद से मेहनत न करें. इस सब के बावजूद लोग एक चीज़ पर कंट्रोल नहीं कर पाते जो है आपने खान - पान पर. शुरुआती दौर में लोग जैसे - तैरे कंट्रोल कर लेते हैं लेकिन जब कुछ बढ़िया सा खाना देखते हैं तो वह अपनी सारी डाइट को भूल जाते हैं. 

वहीं कुछ लोगों को तो यह तक नहीं मालूम कि वजन कम करने के लिए किन - किन खाने की चीज़ों से परहेज करना चाहिए... ऐसे आज हम आपकी इस समस्या के हल को लेकर आए हैं. 

तला हुआ खाना- 

 तला हुआ या तले गए भोजन दलिया जैसे होते हैं, उन्हें खाने से परहेज करें. यह मोटापे का सबसे बड़ा दुश्मन है जिसके सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ता है और कई प्रकार की बीमारियों को भी न्यौता देता है. 

चिप्स , नमकीन आदि- 

बाहर की सबसे अनहेल्दी फूड की बात करें तो वह हैं- चिप्स, नमकीन, बिस्कुट और मूस जैसे उच्च मात्रा में नमक और तेल के साथ तैयार किए गए आहार, जिनसे परहेज करना चाहिए.

फेटी फूड-

 तले गए खाद्य पदार्थों और मन्द (low fat) वसा के माध्यम से पकाए गए खाद्य पदार्थों से परहेज करें.

मीठे का न करें सेवन-

वजन कम करने के लिए जिम ट्रेनर भी जिस चीज को खाने से सबसे पहले मना करते हैं वह है मीठा, मिठाई, इस्ट क्रीम और चॉकलेट आदि जैसे मिठाई से परहेज करें. इसके अलावा  सत्तू, घी, तेल, मक्खन और मिट्टी के तेल जैसे उच्च मात्रा में वसा वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करें.

जंक फूड से रहे कोसो दूर

जंक फूड में फ्राइड चिकन, पीझा, फ्रेंच फ्राइज, बटर चिकन, आलू टिक्की, पानी पूरी और खाने की वस्तुओं को कम से कम करें. तला हुआ चिकन, मांस, बकरी का गोश्त, मछली और अंडे जैसे सामग्री से परहेज करें.


 

calender
10 September 2023, 05:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो