Pointed Gourd: परवल के छिलके फेंकने की बजाय कर सकते हैं यह काम

Pointed Gourd: परवल की सब्जी तो आपने जरुर ही काई होगी. इसके अंदर काफी ज्यादा बीज होते हैं. किसी को इसकी सब्जी छिलके के साथ तो किसी को बिना छिलके के पसंद होती है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Pointed Gourd: परवल की सब्जी तो आपने जरुर ही काई होगी. इसके अंदर काफी ज्यादा बीज होते हैं. किसी को इसकी सब्जी छिलके के साथ तो किसी को बिना छिलके के पसंद होती है. लेकिन ऐसे भी कुछ लोग हैं जो इसको खाना पसंद नहीं करते, तो ऐसे में आप परवल के छिलके के साथ इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं.

1. परवल के छिलके को कंटेनर कंपोस्ट में डालें. परवल छिलकों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पौधों के लिए उपयोगी हो सकते हैं.

2. परवल छिलकों को सूखा कर चूर्ण बना सकते हैं और उन्हें मसालों में उपयोग कर सकते हैं. यह आपके भोजन को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाएगा.

3. परवल छिलकों को पानी के साथ पकाकर या बनाकर पेय बना सकते हैं. यह पेय ताजगी और पौष्टिकता प्रदान करेगा.

4. परवल छिलकों को तेल में डीप फ्राइ करके क्रिस्पी स्नैक्स बना सकते हैं. इसे उन्हें नमक और मसालों के साथ सर्व करें.

5. परवल छिलकों को साबुत दाल के साथ पकाकर सब्जी के रूप में शामिल कर सकते हैं. यह एक स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर व्यंजन होगा.

6. परवल छिलकों को धोने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। छिलके को पीस कर धोने वाले प्रोडक्ट में मिलाएं और इसे इस्तेमाल करें.

7. परवल छिलकों को खड़ा निष्क्रिय कर साफ़ाई में उपयोग किया जा सकता है. इसे लकड़ी या धुल्किया के साथ बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल करें.

ध्यान दें कि परवल छिलके को प्रक्रिया से पहले अच्छी तरह से धो लें और अगर वह मुरब्बा, तील या दूसरी पदार्थों से प्रभावित है तो इसे नहीं उपयोग करें.

calender
23 August 2023, 06:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो