Skin care: घर में रखे हुए केले का आज ही बनाकर लगाएं फेस पैक, स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Skin care: आजकल की भाग दौड़ भरी जिदंगी जैसे-जैसे व्यक्ति को कई तरह की बीमारी शुरू होती हैं ठीक वैसे ही हमारे चेहरे पर भी कई तरह की समस्या शुरू होने लगती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पोटैशियम से भरपूर केले को विटामिन और जिंक का बेहतरीन स्रोत माना जाता है.

Skin care: केला न केवल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है बल्कि इसमें मौजूद गुण हमारी स्किन प्रॉब्लम को भी दूर करने में काफी मदद करते हैं. आप ने देखा होगा जब महिलाओं की स्किन पर कई तरह की समस्या शुरू होने लगती हैं जिससे वह अनेक प्रकार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनका चेहरा ठीक होने की जगह औ भी खराब हो जाता है. इसके अलावा चेहरे पर कई तरह की तीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है.

पोटैशियम से भरपूर केले को विटामिन और जिंक का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ऐसे में केले का फेस पैक कई स्किन प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने में मददगार हो सकता है. तो आइए जानते हैं स्किन केयर में केले का फेस पैस बनाने के तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में, जिसकी मदद से आप त्वचा को नेचुरली ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं.

केला और नीम का फेस मास्क

जिस तरह केला हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ठीक उसी प्रकार हमारी स्किन के लिए भी वह काफी उपयोगी है स्किन पर इसका इतेमाल करने से पहले केले को मैश कर लें फिर उसमें 1 चम्मच नीम का पाउडर या पेस्ट डालें साथ ही 1 छोटा चम्मच हल्दी भी मिक्स कर लें सभी चीजों को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें.

केला और दही का फेस मास्क बनाने का तरीका

केले और दही का फेस मास्क लगाकर आप त्वचा की झुर्रियों और फाइन लाइन्स से निजात पा सकते हैं. इसे बनाने के लिए ½ केला मैश कर लें. फिर इसमें 2 चम्मच दही डालकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को फेस और नेक पर अप्लाई करें. कुछ देर सूखने के बाद सादे पानी से फेस वॉश कर लें. इससे त्वचा के फ्री रेडिकल्स और ओपन स्किन पोर्स कम होने लगते हैं.

calender
12 September 2023, 11:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो