Superfood For Thyroid: थायराइड की समस्या को दूर करेंगे 3 सुपरफूड्स आज ही करें आहार में शामिल

Superfood For Thyroid: थायराइड की बीमारी लगातार लोगों को अपना शिकार बना रही है. ऐसे लोगों को इस स्थिति में समझ में नहीं आता है कि किन चीजों का उन्हें सेवन करना चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • थायराइड की बीमारी लगातार लोगों को अपना शिकार बना रही है.

Superfood For Thyroid: थायराइड की समस्या काफी तेजी के साथ बढ़ रही है. लोगों को इस बीमारी से काफी नुकसान हो रहा है. यह एक ऐसी बीमारी है जो कि कुछ ही दिनों में शरीर को अपना शिकार बना लेती है. यह काफी गंभीर रोग है जो कि शरीर में जल्दी फैलता है.

जिन व्यक्तियों को यह बीमारी होती है उन्हें इस बीमारी में मौजूद थायराइड ग्रंथि का कामंकाज प्रभावित होता है. यह ग्रंथि थायराइड नामक हार्मोन को कंट्रोल करती है,

इस हार्मोन के कम या ज्यादा होने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यदि आप इस समस्या में हल्की सी भी लापरवाही करते हैं तो यह दिल, दिमाग, लीवर और किडनी जैसी महत्वपूर्ण अंगों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है.

दाल का सेवन

फलियां का एक स्त्रोत थायराइड हार्मोन को आपके सभी ऊतकों तक पहुंचाने मनें मदद करता है. और इस प्रकार आके थायराइड को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है इसके अलावा कई अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि होती है जिसके चलते इस समस्या को दूर किया जा सकता है.

दही का सेवन

थायराइड फंक्शन का 20% गुड आंत इकोलॉजी पर निर्भऱ करता है यही कारण है कि हमेशा अच्छा मेटाबॉलिम बनाए रखने के लिए नियमित रूप से घर का बना दही का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

मेवे का सेवन

कई हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया है कि थायराइड डाइट में शामिल मेवे को करना चाहिए. इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो थायराइड की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.

calender
19 July 2023, 10:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो