Benefits Of Pani Puri: गोलगप्पे खाने से शरीर को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

Benefits Of Pani Puri: गोलगप्पे का नाम सुनते ही गोलगप्पे के दिवानों के मुंह में पानी आ जाता है, भारत में अधिकतर लोग हैं जिन्हें गोलगप्पे खाने पसंद होते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अधिकतर लोगों को गोलगप्पों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

Benefits Of Pani Puri: अधिकतर लोगों को गोलगप्पों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. भारत में गोलगप्पे खाने का चलन बड़ा फेमस है अमीर हो या गरीब सभी को गोलगप्पे काफी पसंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा स्ट्रीट फूड है जिससे न सिर्फ मुंह का टेस्ट बदलता है बल्कि ये आपके हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं.

यदि आप बाहर के जैसे गोलगप्पे घर पर ही बनाकर खाएं तो इससे आपके शरीर पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है. कई लोग होते हैं जिन्हें पता नहीं होती है कि गोलगप्पे खाना सेहत के लिए फायदेमंद हैं या फिर नुकसानदायक हैं. लेकिन आज हम आपको गोलगप्पे खाने के फायदे बतायेंगे आइए जानें ?

गैस की समस्या को करें दूर 

अब आप सोच रहे होंगे कि भला गोलगप्पे गैस की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं. नार्मल नमक की जगह आप काले नमक का इस्तेमाल करें. इससे गैस की समस्या दूर हो सकती है. गर्मी के मौसम में अक्सर लोग चिलचिलाती धूप में लोग काफी परेशान रहते हैं ऐसे में आप गोलगप्पे का पानी पीएंगे तो आपको बिल्कुल रिफ्रेश महसूस होगा.

कैलोरी बढ़ाएं

गोलगप्पे को खाने के लिए सूजी या आटी की जगह होल वीट आटे का इस्तेमाल किया जाए. तो इसमें शरीर का फायदा ही है. इसे प्रोटीन युक्त बनाने के लिए आलू की बजाय उबले हुए चने का इस्तेमाल करें पानी की जगह आप घर में जमाई गई दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा.

यूरीन की समस्या से छुटकारा

घर में बने गोलगप्पे और उसका पानी पेट की समस्याओं से आपको छुटकारा दिला सकता है. जब भी आप घर में गोलगप्पे को पानी बनाएं तो उसमें मीठा कम डालें और पुदीना, जीरा, हींग मिलाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है इसके साथ ही हरा पानी में डालकर पीने से यह पेट की सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करता है.

calender
18 July 2023, 12:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो