Health: पूरा दिन खाना नहीं खाने से शरीर में क्या होते हैं बदलाव, जानिए विस्तार से.....

Health: डाइट प्लान में ज़्यादातर खाली पेट ही रहना पड़ता है. लेकिन डाइट प्लान करने से पहले अपनी हेल्थ की जांच ज़रूर करवानी चाहिए.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • डॉक्टर की सलाह पर ही डाइट को फॉलो करें.

Health Tips: शरीर के बेहतर तरीके से काम करने के लिए पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है. इसी लिए अच्छे और हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है, ताकि सही तरह से शरीर काम कर सके. खानपान जितना पौष्टिक होगा, शरीर उतना ही ऊर्जावान बनता है. दूसरी तरफ़ सोचिये कि अगर हम पूरे दिन खाना नहीं खाएं तो हमारे शरीर पर कैसा असर पड़ता है?

खाना ना खाने का कैसा पड़ता है असर?

खाना खाने के बाद ही शरीर में पाचन प्रक्रिया शुरू हो जाती है. पाचन करने का ये काम कुछ घंटों तक चलता रहता है. इससे बने ग्लूकोज को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करके शरीर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. वहीं, जब 8 घंटे तक कुछ न खाया जाए तो शरीर अपनी ऊर्जा के लिए फैट का इस्तेमाल करने लगता है और यह प्रक्रिया तब तक चलती है, जब तक अगली बार खाना नहीं खा लेते हैं. 

शरीर के फैट का उपयोग कितना नुकसानदायक?

जब शरीर ऊर्जा के बजाय फैट का इस्तेमाल करता है, तो उसे केटोसिस कहते हैं. खाना ना खाने के बाद शरीर अपनी शक्ति के लिए फैट का इस्तेमाल कर लेता है, लेकिन इसका लम्बे समय तक शरीर पर असर पड़ता है. जिसकी वजह से  
थकान, चक्कर आने जैसी परेशानियाँ शुरू हो जाती है. हफ्ते में दो या इससे ज्यादा बार भूखा रहा जाए तो हार्ट बीट पर भी असर पड़ता है खराब हो जाता है.
 
किन लोगों को है ज़्यादा है ख़तरा?

खाना ना खाने का सबसे ज़्यादा असर टाइप-1 या टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों पर पड़ता है. साथ ही गर्भवती या स्तनपान कराने वाली औरतें  और 18 साल से कम उम्र के लोगों पर पड़ता है. 

calender
12 July 2023, 03:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो