Ajab Gajab: लखनऊ शहर का एक ऐसा मोहल्‍ला, जहां पता पूछने पर देने पड़ते हैं पैसे, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Ajab Gajab: आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा कि उत्तर प्रदेश का एक शहर ऐसा है जहां पता पूछने पर पैसे देने पड़ते हैं. जी हां अगर आपने गलती से भी इस शहर में किसी से पता पूछ लिया तो इसके लिए आपको जुर्माने के रूप में 50 रुपए चुकाना पड़ जाएगा.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Ajab Gajab: हम अक्‍सर राह चलते पता पूछ लेते हैं, कई बार लोगों को पता बता भी देते हैं. सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा कि उत्तर प्रदेश का एक शहर ऐसा है, जहां पता पूछने पर भी पैसे देने पड़ते हैं. जी हां अगर आपने गलती से भी इस शहर में किसी से पता पूछ लिया तो इसके लिए आपको जुर्माने के तौर पर 50 रूपए चुकाना पड़ जाएगा.

ये है पूरा मामला -

दरअसल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सआदतगंज के बीबीगंज मोहल्ले के लोग पता पूछने वाले से 50 रूपए लेते हैं, वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे. बता दें कि इसी मोहल्‍ले में मशहूर पंडित बुद्धराम रहते हैं. पंडित बुद्धराम के पास देश के कोने-कोने से लोग अपनी परेशानियां लेकर आते हैं. जैसे- प्यार में धोखा, सास की प्रताड़ना, कर्ज, पढ़ाई में मन न लगना, करियर न बनना और करियर को किस दिशा में बनाना है, जैसी सलाह लेने के लिए लोग यहां पर आते हैं.

हर समस्‍या का समाधान मात्र 200 रुपए में -

बता दें कि पंडित बुद्धराम लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए 200 रुपए लेते हैं. यही कारण है कि पिछले कई सालों से इस इलाके में देश के कोने-कोने से लोगों का आना जाना लगा रहता है. वहीं अभी तक पंडित बुद्धराम ने मोहल्‍ले में कोई बोर्ड नहीं लगा रखा है. ऐसे में मोहल्‍ले के लोग पता पूछने वालों से परेशान हो गए हैं.

आए दिन लोग इलाके के आसपास के घरों का दरवाजा खटखटाते हैं. यह सिलसिला बीते कई सालों से चल रहा है, इसलिए अब मोहल्ले के लोगों ने परेशान होकर अपने घर के बाहर एक नोटिस लगा दी है, जिस पर स्पष्ट तौर पर लिख दिया है कि पंडित बुद्धराम का घर और समय पूछने के मात्र 50 रुपए दें.

पंडित बुद्धराम के नाम पर पूरा मोहल्ला कर रहा कमाई -

वहीं इस इलाके में कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपने घर के बाहर नोटिस लगा रखी है और पता पूछने वालों से 50 रुपए लेते हैं. तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने कोई नोटिस नहीं लगाई है. लेकिन अगर किसी ने उनका दरवाजा खटखटा दिया, तो वो पंडित जी पता और बैठने का समय तभी बताते हैं जब सामने वाला उन्हें 50 रुपए देता है.

लोगों ने कहा कम से कम एक बोर्ड होना चाहिए -

इसी इलाके के रहवासी कुलदीप ने बताया कि पंडित जी के नाम पर बिना नोटिस भी बहुत लोग कमाई कर रहे हैं, क्योंकि पंडित जी का कोई बोर्ड नहीं है. लोग दूर-दराज से आते हैं. भटकते हुए किसी न किसी का दरवाजा खटखटा ही देते हैं. उन्होंने कहा कि अगर एक बोर्ड लग जाएगा तो यह अवैध कमाई जो पंडित जी के नाम पर हो रही है, वह रुक जाएगी.

इसी इलाके के मैकूलाल प्रजापति (60 वर्ष) ने बताया कि लोगों ने उनका घर में रहना दुश्वार कर दिया है. लोग पंडित बुद्धराम का पता पूछने के लिए उनके दरवाजे की घंटी बजाते रहते हैं. ऐसे में उन्होंने भी पैसे लेने शुरू कर दिए हैं.

पंडित जी बोले इस बारे में कोई जानकारी नहीं -

वहीं पंडित बुद्धराम की गद्दी संभाल रहे दयाशंकर पांडेय ने बताया कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि, मोहल्ले के लोग उनके नाम पर अवैध वसूली लोगों से कर रहे हैं. दयाशंकर पांडेय ने कहा कि जल्द ही एक बोर्ड लगा दिया जाएगा.

calender
12 July 2023, 03:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो