Morning Health Tips: लोगों को क्यों होती है नींद में बोलने की आदत, जानें वजह

Morning Health Tips: काम करने के बाद जब लोग रात में सोते हैं तो उन्हें होश नहीं रहता है कि वह क्या कर रहे हैं, अक्कर लोग नींद में भी चलते हैं तो वहीं अधिकतर नींद में बड़बड़ाने लगते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • नींद में बोलने की आदत कई लोगों को होती है.
  • किन लोगों को है इस समस्या से खतरा?

Morning Health Tips: अक्सर लोगों को सोने के बाद पता नहीं रहता है कि वह नींद में क्या बोल रहे हैं. कुछ लोगों को रात में नींद में बोलने की आदत होती है, लेकिन उन्हें पता नहीं चल पाता है. ये तब पता चलता है जब उन्हें कोई नींद में बोलते देखता है. कुछ लोग इसे मामूली बात समझकर छोड़ देते है, लेकिन दूसरी बीमारियों की तरह इसके पीछे भी कई हेल्थ से जुड़े कारण हो सकते हैं. इस बीमारी को स्लीप डिसऑर्डर भी कहा जाता है. 

क्या हैं कारण?

दरअसल नींद में बोलने की आदत कई लोगों को होती है, कुछ लोग नींद में अजीब सी आवाज करते हैं या कुछ बात जैसी करते हैं इसकी वजह कई बार जैनेटिक भी हो सकती है. अगर फैमिली में किसी को पहले से नींद से बात करने की आदत है तो आपको हो सकती है, वही दूसरे मामलों में रात में दौरा पड़ने या फिर मानसिक विकार से ग्रस्त रहने के कारण भी नींद में बोलने की बीमारी हो सकती है हालांकि इसके कई दूसरे कारण भी सकते हैं.

अधिक तनाव में रहना.

डिप्रेशन में चले जाना.

नीदं में कमी आना.

दवा के साइडफेक्ट.

थकान और कमजोरी.

किन लोगों को है इस समस्या से खतरा?

यह समस्या किसी को भी हो सकती है महिला हो या पुरुष लेकिन सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को रहता है, जो शराब पीते हैं जो लोग ज्यादा बीमार रहते हैं या जिन्हें बुखार रहता है, जो लोग तनाव में रहते है, या किसी मानसिक बीमारी सो पीड़ित हैं ऐसे लोगों को नींद में बोलने की बीमारी हो सकती है.

calender
21 January 2024, 06:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो