World Biryani Day: अंतर्राष्ट्रीय बिरयानी दिवस के मौक़े पर भारत की कुछ मशहूर बिरयानी...

World Biryani Day: 2 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बिरयानी दिवस मनाया जाता है. एक फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने बताया कि सिर्फ़ भारतीयों ने पिछले 12 महीनों में बिरयानी के लिए 7.6 करोड़ ऑर्डर दिए.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • पिछले 12 महीनों में बिरयानी के लिए 7.6 करोड़ ऑर्डर मिले.

World Biryani Day 2023: भारत में बिरयानी लवर्स की करोड़ों में संख्या होगी. बहुत कम ही लोग होंगे जिनको बिरयानी पसंद नहीं होगी. भारत में बिरयानी की दावतें आम होती हैं, कोई ख़ास मौका हो या दावत की बात हो, तो ऐसा हो ही नहीं सकता की बिरयानी की बात ना आये. बिरयानी दुनिया में इतनी मशहूर हो गयी है कि हर साल जुलाई के पहले रविवार को विश्व बिरयानी दिवस मनाया जाता है. यूं तो भारत में बहुत तरह की बिरयानी मिलती हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी फैमस बिरयानी के बारे में बताएंगे जिनके ज़ायके के चर्चे सारी दुनिया में हैं.


हैदराबादी बिरयानी

भारत में सबसे प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी है. ये बिरयानी अपने स्वाद, लम्बे चावल, और बिरयानी को स्वादिष्ट बनाने वाले मसालों के लिए जानी जाती है. ये बिरयानी मटन और चिकन के साथ बनाई जाती है साथ ही इसको सजाने के लिए इसमें अंडा और तला प्याज़ भी डाला जाता है.

कोलकाता बिरयानी

कोलकाता बिरयानी का सवाद एकदम अलग होता है. कोलकाता की बिरयानी में आलू मटन, चिकन के साथ आलू भी डाला जाता है. इस बिरयानी को ये आलू ख़ास बनाता है, ज़्यादातर लोग बिरयानी में आलू देखकर ही समझ जाते हैं कि ये कोलकाता की बिरयानी है.

लखनवी बिरयानी

लखनवी बिरयानी को अवधी बिरयानी के नाम से भी जाना जाता है.  यह बिरयानी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू हुई थी, लेकिन आज इस बिरयानी का ज़ायका सारी दुनिया में धूम मचा रहा है. इसको धीमी आंच पर बनाते हैं और साथ ही इसमें केसर-गुलाब जल जैसे मसालों के उपयोग किया जाता है.

मालाबार बिरयानी

मालाबार बिरयानी केरल के मालाबार क्षेत्र से आई है. इस बिरयानी को बनाने में ख़ास तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. मालाबार बिरयानी को नारियल और छोटे दाने वाले जीरकासाला चावल ख़ास बनाते हैं. यह आमतौर पर चिकन, मटन या मछली के साथ तैयार की जाती है और इसे अक्सर रायता या अचार के साथ सर्व किया जाता है.


 

calender
02 July 2023, 05:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो