Health Tips: चेयर पर बैठे हुए क्यों सुन्न हो जाते हैं पैर, जानिए कुर्सी पर बैठने की क्या होनी चाहिए पोज़िशन

Health Tips: लगातार एक जगह पर बैठे रहने से शरीर में कई परेशानियां होती हैं, जिनमें से एक पैरों का सुन्न हो जाना भी है. ये समस्या बैठने की सही पोजिशन ना होने के कारण सामने आती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • कुर्सी की ऊंचाई इतनी रखें कि आपके पैर आसानी से जमीन पर आएं

Health Tips: आज कल की जीवनशैली में शरीर में कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं. ऐसे लोग ज़्यादा समय अपने ऑफिस में गुज़ारते हैं, जिसमें वो घंटों तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं. इस वजह से शरीर के कई हिस्सों में तकलीफ की समस्या सामने आती है. लगातार बैठे रहने से पैरों में सुन्न होने की परेशानी भी होने लगती है. आखिर किस वजह से ये समस्या होती है? आज आपको बताएंगे इसके पीछे की वजह के बारे में. 

पैरों में होने लगती हैं दिक्कत

आमतौर पर ऑफिस में 8 से 9 घंटे की लम्बी शिफ्ट होती है, जिसकी वजह से दिमाग, आंखें के साथ साथ पूरा शरीर थक जाता है. कई लोगों में पैरों में सूजन या दर्द की परेशानी होने लगती है. इसके साथ ही डायबिटीज या फिर दिल की बीमारी के वाले लोगों में कुछ दिक्कतों का खतरा और भी बढ़ जाता है. इसलिए ऑफिस में बैठने के लिए पैरों की सही पोजिशन क्या होती है इसकी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है. 

ज़्यादा देर तक पैरों को ना करें क्रॉस

ऑफिस में अगर लगातार कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं तो अपने पैर की पोजिशन का खास ख्याल रखें. पैरों को कभी भी क्रॉस करके नहीं बैठना चाहिए, इससे ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है जिसकी वजह से खून पैरों में ठहरने लगता है. पैरों में वाटर रिटेंशन बढ़ने लगता है जिसकी वजह से सेल्स और टिशूज में पानी भरता है और आपके पैरों में सूजन होने लगती है.

पालथी मारकर बैठना

ज़्यादा देर तक बैठे रहने से कई बार पैरों को आराम नहीं मिलता, इसके लिए कई लोग कुर्सी पर पालथी मारकर बैठते हैं. लेकिन इस तरह से बैठने से ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है, जिससे पैर सुन्न या सो जाता है. साथ ही अगर आप डायबिटीज के मरीज़ हैं तो अपने जूते-चप्पलों को खोलकर दोनों पैरों के बीच एक गैप देकर बैठें. इससे आप न्यूरोपैथी की परेशानी से बचे रहेंगे और इससे ब्लड वेसेल्स पर ज़ोर नहीं पड़ता है.
 

calender
02 August 2023, 07:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो