World Lung Cancer Day : आज ही क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड लंग कैंसर डे, क्या है इसके पीछे की वजह ?

World Lung Cancer Day : लंग कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिससे भारत में आज भी अधिकतर लोग इसके शिकार होते जा रहे हैं. हर साल लाखों की संख्या में लोग अपनी जानें गंवा देते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग कैंसर डे दुनियाभर में मनाया जा रहा है.

World Lung Cancer Day : इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस बीमारी को नजरअंदाज कर देते हैं जिससे उनकी जान भी जा सकती है. हर साल लंग कैंसर से ना जाने कितने लोग अपने परिवार से बिछड़ जाते हैं.

लंग कैंसर दो प्रकार के होते हैं जो कि व्यक्ति को अपना शिकार बनाते हैं. इसे हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है. कैंसर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन अधिकतर मामलों में धूम्रपान देखा जाता है. इससे फेफड़ों की कोशिकाएं बढ़ जाती हैं जिससे लंग जैसे कैंसर होने लगते हैं. आइए जानते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे हुई?

आखिर क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड लंग कैंसर डे?

1 अगस्त को वर्ल्ड लंग कैंसर डे दुनियाभर में मनाया जा रहा है. इस दिन का खास उद्देश्य लोगों में फेफड़ों के कैंसर के प्रति जागरुकता फैलना होता है. दुनियाभर में कैंसर से जंग जीत चुके लोगों के प्रति खुशी व्यक्त करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है.

इसके साथ ही आज दिन लोगों को कैंसर की बीमारी से जागरुक करने के लिए कई जगहों पर कैंप लगाया जाता है. जिससे लोग इस बीमारी नजरअंदाज न करें. इस दिवस को मनाकर लोगों को लंग कैंसर का पता लगने पर इसका इलाज जल्दी शुरू करने के लिए प्रेरित किया जाता है.

जानें क्या है इसका इतिहास ?

लंग कैंसर डे के संदर्भ में पहली बार साल 2012 में एक अभियान आयोजित किय गया था. जिसमें कार्यक्रम और अमेरिकन कॉलेज इंटरनेशल रेस्पिरेटरी सोसाइटीज ने इंटरनेशल एसोसिएशन फॉर द स्टडी लंग कैंसर और अमेरिकन कॉलेज ऑफ टेस्ट फिजिशियन की सहायता से आयोजित किया जाता था. जिसके बाद से हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग कैंसर डे मनाया जाने लगा.

calender
01 August 2023, 09:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो