World Suicide Prevention Day: खुद के दम पर डिप्रेशन की समस्या से ऐसे निकले बाहर, तुरंत करें ये उपाय

World Suicide Prevention Day: तनाव की समस्या का शिकार होना आम बात है, लेकिन इस समस्या से आपकी जान भी जा सकती हैं. खुद कैसे दूर करें इस समस्या से आइए जानें?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भारत में डिप्रेशन की समस्या के शिकार दिन -प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं.

World Suicide Prevention Day: भारत में डिप्रेशन की समस्या के शिकार दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में लोग आत्हत्याओं जैसी घटनाओं की वारदात को अंजाम दे देते हैं. आज 10 सितंबर है आज के दिन वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. साथ ही आज के दिन उन लोगों को जागरुक किया जाता है जिनके मन में आत्महत्या करने का विचार आता है. पुरुष हो या महिला दोनों ही जब किसी बात को बार-बार सोचते हैं तो अंदर से वह टुट जाते हैं जिससे परेशान होकर उन्हें सुसाइड करने का ख्याल मन में आता है. आइए जाने इस समस्या से कैसे आप खुद के दम पर बाहर निकल सकते हैं. ?

मेडिडटेशन करें

आपको मेडिटेशन करना चाहिए इसका अभ्यास करने से दिमाग से नकारात्मक विचार निकल जाते हैं. और सकारात्मक विचार हमारे मन में आने शुरू हो जाते हैं. अध्यात्म के सहारे आप खुद को अकेला नहीं समझते हैं और धीरे-धीरे इस समस्या से बाहर आना शुरू हो जाते हैं.

प्रकृति को करें प्यार

पेड़-पौधे हमारे जीवन में काफी अहम होते हैं, साथ ही हमे कई तरह के फायदे पहुचाते हैं. प्रकृति और पेड़-पौधों से प्यार करना दिमागी शांति के लिए काफी लाभदायक है. धीरे-धीरे प्रकृति की सहनशीलता आपके अंदर प्रवेश करने लगती है.आप खुद को गार्डनिंग में व्यस्त रखें.

म्यूजिक सूनें

म्यूजिक हमारे मन को शांत बनाएं रखने में काफी मदद करता है. जो आपके तनाव की समस्या को दूर करने में काफी मददगार है. आपको जैसे गाने पसंद हो आप वैसे ही सुन सकते हैं. इससे आपका मन शांत रहेगा और एक ही चीज को आप बार –बार नहीं सोच पायेंगे.

calender
10 September 2023, 10:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो