World Vegan Day : क्यों मनाया जाता है विश्व शाकाहारी दिवस, जानें क्या है इसका महत्व?

World Vegan Day : आज विश्व शाकाहारी दिवस है. शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 1 नवंबर को वर्ल्ड वीगन डे (World Vegan Day) मनाया जाता है.आज के दिन को मनाने की शुरुआत साल 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी द्वारा की गई थी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हर साल की तरह इस साल भी 1 नवंबर यानी आज विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जा रहा है.

World Vegan Day : हर साल की तरह इस साल भी 1 नवंबर यानी आज विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जा रहा है. आज के दिन को मनाने की शुरुआत साल 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी द्वारा की गई थी. आपको बता दें कि इस दिन को मनाना का उद्देश्य केवल शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करना है. यह दिन मनाने का प्रमुख उद्देश्य लोगों में शाकाहार भोजन में रुचि को बढ़ाना, प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा को प्रोत्साहित करना है. धीरे-धीरे अब पूरी दुनिया में शाकाहारी भोजन के प्रति लोग आकर्षित हो रहे हैं.

क्या होती है वीगन डाइट?

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार वीगन डाइट अपनाने वाले लोग सभी तरह के एनिमल प्रोडक्ट को अवॉइड करते हैं. यहां तक कि वे लोग दूध, दही, पनीर व अन्य डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी नहीं करते हैं. वीगन डाइट में फल सब्जियां शामिल होती हैं इस डाइट में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. जिससे लोगों की हेल्थ और फिटनेस इंप्रूव हो जाती है. इतना ही नहीं इस डाइट से कई खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है.

वेजिटेरियन और वीगन डाइट में अंतर?

अक्सर लोग वेजिटेरियन और वीगन डाइट के अंतर को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. उन्हें यह समझ में नहीं आता है कि आखिर इन दोनों में क्या अंतर है. आपको बता दें कि वेजिटेरियन डाइट में फल और सब्जियों के अलावा दूध, दही, पनीर व अन्य डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी किया जाता है.जबकि वीगन डाइट में केवल फल और सब्जियां शामिल होती हैं. इसमें डेयरी प्रोडक्ट को अवॉइड किया जाता है. इन दोनों की डाइट समान रहती है जिसकी वजह से लोग अक्सर कंफ्यूज में रहते हैं.

calender
01 November 2023, 07:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो