Delhi: सीएम केजरीवाल ने लॉन्च की 180 नई वेबसाइट, लोगों को मिलेगी सुविधा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के एक पोर्टल पर लॉन्च की गई 180 नई वेबसाइट इंटीग्रेटेड होंगी। इससे आम लोगों को एक क्लिक के माध्यम से आसानी से सेवाओं की जानकारी प्राप्त हो सकेंगी।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • सीएम केजरीवाल ने 50 विभागों से जुड़ी 180 नई वेबसाइट को किया लॉन्च

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को बड़ी राहत दी है। सीएम केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली के 50 विभागों से जुड़ी 180 नई वेबसाइट को लॉन्च किया है। इस मौके पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत समेत आप नेता और अधिकारी मौजूद रहे। इससे पहले विभागीय सेवाओं की जानकारी के लिए आम लोगों को सर्वर समस्या साथ-साथ विभागों का चक्कर लगाना पड़ता था। लेकिन अब 180 नई वेबसाइट के लॉन्च होने के बाद लोगों को इस तरह की समस्या से राहत मिल सकती है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 180 नई वेबसाइट के लॉन्च होने के मौके पर आईटी विभाग और दिल्ली की जनता को बधाई दी है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के एक पोर्टल पर लॉन्च हुई 180 नई वेबसाइट इंटीग्रेटेड होंगी। इनसे आम लोगों को काफी सुविधा होगी और एक क्लिक के माध्यम से सेवाओं और विभागों की जानकारी मिल सकेगी। 

क्या बोले सीएम केजरीवाल? 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि "इससे पहले हमने कोरोना के समय में देखा कि पुराने सर्वर और टेक्नोलॉजी होने से सिस्टम पर काफी ट्रैफिक बढ़ जाता है। सही वक्त पर लोगों को सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। इस वजह से हमने सर्वर से सिक्योर क्लाउड डाटा सेंटर की तरफ कदम बढ़ाया है। अब हमारे पास आधुनिक और पर्याप्त मात्रा में टेक्नोलॉजी के साथ सिस्टम में बैंडविथ और स्पेस हैं। उन्होंने कहा कि हम लोगों की सुविधाओं और आवश्यकताओं को देखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपने सरकारी कामकाज में ज्यादा ध्यान देना चाहेंगे।"

ज्यादा ट्रैफिक होने से क्रैश हो जाती थी साइट 

दिल्ली के परिवहन, शिक्षा विभाग, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य समेत कई अन्य विभागों से संबंधित सेवाएं की जानकारी अब एक क्लिक के माध्यम से इन वेबसाइट पर मिल सकेगी। इस मौके पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि "कई बार योजनाओं को लॉन्च करते ही साइट पर अचानक से ट्रैफिक बढ़ जाता था। जिस वजह से साइट क्रैश हो जाती थी और लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब यह वेबसाइट दिल्ली सरकार के एक पोर्टल पर नई टेक्नोलॉजी के आधार पर इंटीग्रेटेड होंगे। इसके बाद लोगों को सर्वर समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा।"

calender
25 April 2023, 07:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो