शनिदेव के प्रकोप से बचाता है काला धागा, लेकिन इन राशियों के जातक भूलकर भी ना पहनें

शनिदेव को कर्म का देवता कहा गया है. शनिदोष की पीड़ा से राहत पाने के लिए काला धागा पहनने की सलाह दी जाती है. काला रंग शनि का कारक है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
शनिदेव को कलियुग में न्यायाधीश यानी कर्म का देवता कहा गया है जो हर व्यक्ति को उसके कर्मों के लिहाज से फल देते हैं। ऐसे में लोग शनिदेव से डर जाते हैं कि कहीं उन पर शनिदेव की बुरी दृष्टि ना पड़ जाए। लेकिन शनिदेव सबका बुरा नहीं करते, वो केवल कर्म के हिसाब से फल देते हैं। इतना ही नहीं दूसरों को सताने वाले, बुरे कर्म करने वाले, धोखा करने वाले और झूठ बोलने वाले पर शनिदेव काफी कुपित हो जाते हैं। शनिदेव समय के साथ राशि बदलते हैं और उनकी ढैया और साढ़ेसाती भी खूब सताती है। 
 
ऐसे में यदि शनिदेव के दोष से बचना है तो लोगों को काला धागा पहनने की सलाह दी जाती है। दरअसल काला रंग शनिदेव का कारक है और काला धागा बांधने से शनि की दृष्टि नरम हो जाती है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि शनिदेव की कृपा पाने के लिए अगर काला धागा पहनना है तो इसके लिए कुछ नियम हैं। मान्यता है कि काला धागा पहनने से कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है और शनिदेव शुभ फल देते हैं। 
 
चलिए जानते हैं शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए और शनिदोष से राहत पाने के लिए काला धागा किस तरह, किस दिन पहनना चाहिए। 
 
किस दिन पहनें काला धागा - 
शनिदेव के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो शनिवार और मंगलवार के दिन ही काला धागा पहनना चाहिए। 
 
किस अंग में पहने काला धागा- 
काला धागा सीधे हाथ या सीधे पैर में पहनना चाहिए। इसे धारण करने से पहले शनिदेव की आराधना करें और उसके बाद ये मंत्र का उच्चारण करें 
त्र: ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥
इसके बाद दाहिने हाथ में काला धागा पहनना चाहिए। ध्यान रखना होगा कि अगर काला धागा पहन रहे हैं तो इस धागे के साथ किसी अन्य धागे को हाथ में धारण ना करें। 
 
किन राशियों को पहनना चाहिए काला धागा-
मान्यता है कि मकर, कुंभ और तुला राशि के जातकों को काला धागा पहनने के शुभ लाभ मिलते हैं। इन राशि के जातकों को काला धागा पहनने से जीवन में तरक्की, व्यवसाय, पैसा, नौकरी, पारिवारिक सुख और संपत्ति का लाभ मिलता है। 
 
ये राशियां ना बांधें काला धागा -
मेष और वृश्चिक राशि के जातकों को काला धागा नहीं बांधना चाहिए। इन दोनों ही राशियों का स्वामी मंगल है और मंगल और शनि में शत्रुता का भाव है। इसलिए मेष और वृश्चिक राशि के जातकों को काला धागा ना पहनने की सलाह दी जाती है । कहा जाता है कि मंगल ग्रह को को काला रंग नापंसद है और अगर इनका जातक काला धागा पहनता है तो मंगल नाराज होकर अशुभ फल देने लगता है। इससे धन, संपत्ति का नुकसान होता है, पारिवारिक कलह होती है और जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं। 
calender
31 January 2023, 05:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो