Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि पर भूलकर भी न करें ये काम, वरना माता रानी हो जाएंगी नाराज

हिंदू धर्म में इस त्यौहार को बड़े ही श्रद्धा के साथ मनाया जाता है, लेकिन कुछ नियम ऐसे भी होते हैं जिन्हें सभी को अपनाना चाहिए । नवरात्रि शुरु होने से पहले से कुछ लोग अनेक प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं

Shweta Bharti
Shweta Bharti

इस साल चैत्र नवरात्रि बुधवार 22 मार्च 2023 से लेकर 30 मार्च तक रहेंगी।हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि आने से पहले ही सभी लोग अपने घर की साफ-सफाई में लग जाते हैं। नवरात्रि में मां के 9 रुपों की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही पूरे सच्चे मन से माता को प्रसन्न करने की कोशिश की जाती है। साथ ही नवरात्रियों के दिनों में कई लोग ऐसे होते हैं जो नौ दिनों का व्रत रखते हैं।

मां की पूजा करना बेहद ही सरल है, कहते हैं कि यदि मां को इन नौ दिनों में किसी व्यक्ति या किसी महिला ने प्रसन्न कर दिया, तो माता उसके घर में प्रवेश कर लेती है। वहीं दूसरी ओर कई ऐसे भी लोग मौजूद हैं जो माता की सही नियम से पूजा-अर्चना नहीं करते हैं।ऐसे लोगों से माता प्रसन्न नहीं होती है और न ही उनके घर में प्रवेश करती हैं।

हिंदू धर्म में इस त्यौहार को बड़े ही श्रद्धा के साथ मनाया जाता है, लेकिन कुछ नियम ऐसे भी होते हैं जिन्हें सभी को अपनाना चाहिए । नवरात्रि शुरु होने से पहले से कुछ लोग अनेक प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं।जिसके कारण मां उनसे नाराज हो जाती हैं।आज हम आपको बताएंगें की किन गलतियों को करने से आपको बचना चाहिए?

बाल कटवाने से बचें

आप ने कुछ लोगों को देखा होगा कि नवरात्रियों में व्रत रखने वाले लोग अपने बालों को कटवा देते हैं जिसके कारण माता ऐसे लोगों से नाराज हो जाती हैं।यह गलती करने से बचें।

नाखून काटना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह दिनों को नहीं देखते हैं।उन्हें नाखूनों को काटना है तो वह नवरात्रियों के दिनों में भी काट लेते हैं जो लोग मां के व्रत करते हैं उन्हें नाखून काटने से बचना चाहिए।

अखंड ज्योति

यदि आप अखंड ज्योति जला रहें हैं घर को उस समय खाली नहीं छोड़ना चाहिए।

लहसुन प्याज से दूर

आप ने देखा होगा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रोजाना तो लहसुन प्याज का सेवन करते ही हैं साथ ही नवरात्रियों के दिनों में भी इन सभी चीजों का सेवन करना नहीं छोड़ते हैं।जिन लोगों की ऐसी आदत होती हैं उन्हें नवरात्रियों में प्याज, लहसुन साथ ह नॉन वेज ऐसी चीजों से दूरी बनाएं रखनी चाहिए।

गंदे कपड़े न पहने

काम के चलते कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो जल्दबाजी के कारण गंदे ही कपड़े पहन लेते हैं जो व्यक्ति नवरात्रि के दिनों में व्रत रखते हैं। उन्हें साफ वस्त्रों का प्रयोग करना चाहिए।

चमड़े की चीजों से रहे दूर

जो लोग मां के नौ दिनों का व्रत रखते हैं उन्हें बेल्ट,चप्पल,जूते, बैग जैसी चमड़े की चीजों का प्रयोद नहीं करना चाहिए।

नींबू काटने से बचें

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है जिन लोगों ने व्रत रखा है उन्हें नींबू भूलकर भी नहीं काटना चाहिए।यदि आप ने नींबू काट दिया,तो आप से माता नाराज हो सकती हैं।

इन चीजों का सेवन करने से बचे

जो लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं उन्हें खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए इनके सेवन से बचें।

सोने से बचे

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि जो लोग मां के व्रत करते हैं उन्हें दिन में नहीं सोना चाहिए। कई लोग ऐसे होते है जो दिन में सो जाते हैं नवरात्रियों के दिनों में सोने से बचे।

एक जगह पर बैठे

यदि आप किसी भी फल का कोई अन्य चीजों का व्रत के समय सेवन कर रहे हैं ऐसी स्थिति में आप को एक ही जगह पर बैठकर फलाहार ग्रहण करना चाहिए।

तम्बाकू न चबाएं

कई लोगों की आदत होती है कि भूख मिटाने के लिए तम्बाकू को चबाना शुरु कर देते हैं। यह गलतियां व्रत रखते समय बिलकुल भी न करें।

calender
15 March 2023, 11:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो