Aja Ekadashi 2023: कल है अजा एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Aja Ekadashi 2023: एक साल में 24 एकादशी पड़ती हैं इन सभी एकादशियों को काफी महत्व होता है. इस बार की अजा एकादशी रविवार यानी कल पड़ रही है. इस एकादशी के शुभ योग 3 दिन तक बन रहे हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अजा एकादशी 10 सितंबर 2023 दिन रविवार को मनाई जा रही है.

Aja Ekadashi 2023: अजा एकादशी 10 सितंबर 2023 दिन रविवार को मनाई जा रही है. कल भाद्रपद माह की तिथि को इसका व्रत रखा जायेगा. शास्त्रों में इस एकादशी के बारे में काफी कुछ घटनाएं बताई गई हैं. कहा जाता है कि कल के दिन श्रवण मात्र से ही अश्र्वमेध यज्ञ के फल की प्राप्ति होती है. अजा एकदाशी के दिन सूर्योदय व्रत की शुरुआत होती है और अगले दिन गोवात्स तिथि पर इसका समापन किया जाता है. इस साल अजा एकदाशी का व्रत काफी शुभ मुहूर्त में पड़ रहा है. जिससे इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है अजा एकादशी के दिन माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है. 

शुभ मुहूर्त

भाद्रपद कृष्ण एकादशी तिथि- 09 सितंबर 2023 को रात 09 बजकर 17 पर शुरू होगा? भाद्रपद कृष्ण एकादशी तिथि का समापन- 10 सितंबर 2023 को रात 09 बजकर 28 मिनट पर होगा.

क्या कहती हैं कथाएं?

शास्त्रों में माना जाता है कि काफी समय पहले की बात है जब राजा अकेले रहता है था, तो वह कई बार सोचता था कि किस तरह से इस स्थिति से बाहर आ पाऊंगा. इस तरह की बातें सोचते हुए राजा ने कितने साल निकाल दिए, एक दिन उसकी मुलाकात गौतम ऋषि से हुई.

राजा ने उन्हें प्रणाम किया और अपनी स्थिति सुनाई. तब ऋषि ने राजा को एक उपाय बताया और कहा आज से 7 दिनों के बाद भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अजा एकादशी आने वाली है तुम विधिपूर्वक उस व्रत को करना उस व्रत को करने से तुम्हारे सभी पाप नष्ट हो जायेंगे और तुम्हारे सभी दुखों का अंत होगा. इतना बोलकर गौतम ऋषि वहां से चले गए.

calender
09 September 2023, 01:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो