Shardiya Navratri: शारदीय नवरात्र पर देशभर के मंदिरों में जुटी भक्तों की भीड़, रोशनी में नहाया माता वैष्णों देवी मंदिर

Shardiya Navratri 2023: नवरात्र के पहले दिन माता वैष्णों देवी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे है. माता के दर्शन करने के लिए भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. इस मौके पर मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो गई है. रविवार को नवरात्र के पहले दिन देशभर के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. मंदिरों में पूजा अर्चना करने के लिए आज सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है. मंदिरों में दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है. शारदीय नवरात्रि के शुभ अवसर पर देशभर के मंदिरों की तस्वीरें सामने आई हैं. 

रविवार को शारदीय नवरात्रि के पहले दिन जम्मू कश्मीर के कटरा स्थित माता वैष्णों देवी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे है. माता के दर्शन करने के लिए आज सुबह से ही भक्तों की लंबी-लंगी कतारें लगी हुई है. इस खास मौके पर वैष्णों देवी मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है. 

दिल्ली के कालकाजी मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे श्रद्धालु

नई दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में रविवार सुबह पांच बजे आरती की गई है. इस बीच बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे है. वही, नवरात्र के पहले दिन कालकाजी मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की है. इसके अलावा दिल्ली के छतरपुर मंदिर पहुंचकर भक्तों ने पूजा की है. सुबह से ही भक्त माता के दर्शन करने के लिए लाइनों में लगे हुए है. इस बीच सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

देश विदेश से माता के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु

माता वैष्णो देवी के दरबार में नवरात्र की धूम है. श्रद्धालु बड़ी संख्या में देवी के दर्शन करने के लिए देश विदेश से पहुंच रहे हैं. नवरात्र के पहले दिन माता के दर्शन करने के लिए सुबह से ही भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है. माता का भवन, चरण पादुका और अर्धकुंवारी मंदिर को करीब 10 देशों के गेंदा, चमेली, गुटा समेत कई तरह के फूलों से सजाया जा रहा है. धर्मनगरी कटरा में भक्तों के स्वागत ​के लिए प्रवेश द्वार लगभग तैयार है.  मंदिर के मुख्य मार्ग को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है.

मुंबा देवी मंदिर में आरती

नवरात्र के पहले दिन मुंबई के मुंबा देवी मंदिर में आरती की गई. श्रद्धालु आरती में शामिल हुए और पूजा की.

22 अक्टूबर को महाष्टमी व्रत

शारदीय नवरात्र शक्ति की अधिष्ठात्री मां जगदंबा की आराधना का महापर्व है.  शारदीय नवरात्र आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तिथि तक जाता है. इस बार आश्विन शुक्ल प्रतिपदा 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है. इसी दिन से नवरात्र के अनुष्ठान आरंभ होंगे. 22 अक्टूबर को महाअष्टमी का वक्र मनाया जाएगा. जबकि 23 अक्टूबर को दोपहर 3.10 बजे तक ही नवमी वक्र मनाया जाएगा. इस अ​वधि में मां दुर्गा का पाठ, हवन व कन्या पूजन आदि किया जाएगा. वहीं दशमी को दशहरा का पर्व मनाया जाएगा.

calender
15 October 2023, 08:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो