Diwali 2023: आज के दिन करें ये बेहद ही आसान उपाय, नहीं होगी कभी धन की कमी

Diwali 2023: देशभर में आज छोटी दिवाली मनाई जा रही है. ऐसे में हर घर में अनेक प्रकार की मिठाइयां व अनेक प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • देशभर में आज छोटी दिवाली की धूम मची हुई हैं.

Diwali 2023: देशभर में आज छोटी दिवाली की धूम मची हुई हैं ऐसे में हर किसी के घरों में अनेक प्रकार की मिठाइयां व अनेक प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं.बड़ी दीपावली से ठीक एक दिन पहले यानी आज के दिन छोटी दिवाली मनाई जाती है इसे नरक चतुर्दशी 2023 भी कहते हैं रोशनी के त्योहार दिपावली की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है. नरक चतुर्दशी को रूप चौदस, काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है.

यह त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को सेलिब्रेट किया जाता है इसमें दीप दान करना काफी अहम माना जाता है. रात में घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाया जाता है साथ ही यमराज, कृष्ण जी और काली जी की पूजा करने का विधान भी माना जाता है, हिंदू धर्म के नरक चतुर्दशी का महत्व काफी अधिक है. कहा जाता है कि छोटी दिवाली की रात कुछ ऐसे उपाय किए जाते हैं जिससे आपके जीवन में कभी धन की कमी नहीं हो पायेगी.

जलाएं यम का दीपक

छोटी दीपावली की रात यम का दीपक जलाना काफी शुभ माना गया है. इसके बारे में शास्त्रों में भी कुछ बताया जाता है. दक्षिण दिशा में यम का दीपक जलाकर रखें. इससे अकाल मौत का डर दूर हो सकता. दीपक जलाने के बाद ध्यान दें कि तुरंत बुझ न जाए इस दिन यम की उपासना की जाती है शाम में दीपक जलाने से नर्क से मुक्ति मिल सकती है यमराज की सच्ची श्रद्धाभाव से पूजा करने से नरक से मुक्ति मिल सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

यदि धनतेरस के दिन तक आपने घर की साफ-सफाई नहीं है कर लें. पुरानी चीजें फटे कपड़े. फटे बेकार जूते, फर्नीचर आदि को ना निकाला हो तो छोटी दिवाली पर जरूर इन्हें घर से निकाल देना चाहिए. जिस स्थान पर अंधेरा हो, वहां पर रोशनी जलाकर रखें इससे माता लक्ष्मी का आगमन आपके घर में जरूर होगा. आपके घर में धन-दौलत की कमी नहीं होगी, साथ ही जीवनभर बरकत होगी.

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

      calender
      11 November 2023, 07:47 AM IST

      जरुरी ख़बरें

      ट्रेंडिंग गैलरी

      ट्रेंडिंग वीडियो