Diwali 2023: 12 नवंबर को बन रहे हैं 500 साल बाद ऐसे दुर्लभ संयोग, इस शुभ मुहूर्त में करें मां लक्ष्मी की पूजा

Diwali 2023: हिंदू धर्म में दिवाली के पावन त्योहार को काफी महत्व दिया जाता है साथ ही कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दिवाली हिंदूओं का प्रमुख त्योहार होता है.

Diwali 2023: दिवाली हिंदूओं का प्रमुख त्योहार होता है साथ ही इसे लोग काफी धूम-धाम के साथ मनाते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन लक्ष्मी और गणेश की पूजा का विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 500 साल के बाद इस बार के दीपावली पर अद्भूत संयोग का निर्माण हो रहा है. हिंदू शास्त्र के अनुसार 12 नवंबर को दीपावली मनाई जा रही है. अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि लगभग 500 साल बाद दीपावली पर अद्भूत संयोग का निर्माण हा रहा है.

दिपाली के दिन 8 शुभ संयोग

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा का विधान है. प्रदोष काल में लक्ष्मी की पूजा का काफी महत्व माना जाता है. कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा करते हैं उनके जीवन में अनेक प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं.

प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजन के लिए सर्वाधिक उपयुक्त समय माना जाता है 12 नवंबर को प्रदोष कल शाम 5:28 से प्रांरभ होकर रात्रि 8 मिनट तक रहेगा. लक्ष्मी पूजा के समय पांच राजयोग के साथ-साथ आयुष्मान सौभाग्य और महालक्ष्मी योग भी बन रहा है.

जानें शुभ मुहूर्त 

दीपावली के दिन लक्ष्मी गणेश की पूजा का विधान है. प्रदोष काल में लक्ष्मी गणेश की पूजा करने से तमाम तरह की परेशानियां दूर होती हैं. मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजन के लिए सर्वाधिक उपयुक्त समय माना जाता है. 12 नवंबर को प्रदोष कल शाम 5:28 से प्रारंभ होकर रात्रि 8 मिनट तक रहेगा.लक्ष्मी पूजा के समय पांच राजयोग के साथ-साथ आयुष्मान सौभाग्य और महालक्ष्मी योग भी बना रहे हैं.

calender
11 November 2023, 07:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो