Diwali Special: घर में तुरंत प्रवेश करेंगी मां लक्ष्मी, दरवाजे पर लगाएं ये खूबसूरत तोरण

Diwali Special: आज देशभर में दिवाली का पावन त्योहार काफी धूम–धाम के साथ मनाया जा रहा है. आज के दिन के लिए लोग काफी लंबे समय से तैयारियां शुरू कर देते हैं जिससे घर में मां लक्ष्मी वास हो सके.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दिवाली से पहले ही लोग अपने-अपने घरों में कई तरह की सजावते करते हैं.

Diwali Special: दिवाली से पहले ही लोग अपने-अपने घरों में कई तरह की सजावते करते हैं दिवाली पर सभी के घरों में मुख्य दरवाजे पर आपको खूरसूरत तोरण लगे दिख जा रहे होंगे. दिवाली के अलावा शुभ अवसर पर भी घर से बाहर आम के पत्तों, फूलों और दूसरी चीजों से बने चोरण लगाएं जाते हैं.ये बदंरनगर जहां एक ओर घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं वही इन्हें लगाना शुभ माना जाता है. दिवाली पर गर आप मार्केट वाले बंधनवार नहीं लगाना चाहते हैं तो घर में आसानी से पत्तों की मदद से खूबसूरत तोरण बना सकते हैं जिससे माता लक्ष्मी औ गणेश जी आपके घर दौड़े चल आएंगे.

अशोक के पत्ते 

अशोक के पत्तों को भी शुभ माना जाता है. आप घर से मुख्य द्वार पर इन्हें तोरणा के रूप में लटका सकते हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान होता है. आप थोड़े अशोक के पत्ते तोड़ लें और पत्तों को ऊपर की ओर से किसी धागे में बंधते जाएं. आपको इसे लड़ी की तरह पिरोते जाना है. इसे आप दरवाजे पर लटका दें. ये दिखने में सुंदर और काफी किफायती तोरणा होगा.

गेंदा के फूल 

दिवाली पर कोशिश करे कि दरवाजे पर ताजा फूलों का तोरण ही लगाएं. इसकी खुशबू न सिर्फ आपके घर को महका देगी बल्कि इससे आपके घर में खुशहाली भी आएगी. आप घर में गेंदा के फूलों को किसी सुई और धागे की मदद ले माला की तरह पिरों लें. अब इस माला को मुख्य द्वार पर तोरण की तरह लटका दें. इससे दरवाजे सुंदर लगेगा और मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी.

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

calender
12 November 2023, 09:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो