Raksha Bandhan: रक्षाबंधन के खास अवसर पर इन मंदिरों में जाना है बेहद शुभ, भाई-बहन जरूर जांए पूजा करने एक साथ

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार 30 अगस्त को मनाया जा रहा है तो वहीं कई लोगों का मानना यह भी है कि 31 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व हैं. 30 और 31 दोनों ही दिन राखी का त्योहार मनाया जायेगा.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अक्सर जब कोई त्योहार आता है तो लोगों का घूमने का मन करता है.

Raksha Bandhan: अक्सर जब कोई त्योहार आता है तो लोगों का घूमने का मन करता है ऐसे में वह अपने परिवार के साथ कहीं दूर घूमने का प्लान करते हैं. तो वहीं कई लोग मंदिरों में जाना पसंद करते हैं यदि आपका किसी मंदिर में घूमने का प्लान है तो उसके लिए आप सबसे पहले ऐसे मंदिरों में दर्शन के लिए जाएं जहां पर भाई और बहन का एक साथ पूजा करना शुभ हो वैसे मंदिरों की कमी नहीं हैं लेकिन जहां भाई और बहन एक साथ पूजा करने जाने वाले हैं तो वह मंदिर खास जरूर होना चाहिए. 

इन मंदिरों के दर्शन करना होता है बेहद शुभ

उत्तराखंड का बसी नारायण मंदिर 

उत्तराखंड में ऐसे कई मंदिर हैं जिनके कपाट एक- दो सालों में खोले जाते हैं लेकिन यह एक ऐसा मंदिर हैं जहां पर केवल भाई-बहन दर्शन के लिए जाते हैं यदि आप किसी मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो अपनी बहन को लेकर बंसी नारायण मंदिर जाएं. रक्षाबंधन के खास त्योहार पर इस मंदिर के दर्शन करें और सच्चे मन से दोनों पूजा करें. इस मंदिर के कपाट एक साल में केवल रक्षाबंधन वाले दिन ही खोले जाते हैं उसके बाद बंद कर दिए जाते हैं.

मथुरा का यमुना धर्मराज मंदिर

माना जाता है कि मथुरा में यमराज और उनकी बहन यमुना मां को समर्पित मंदिर है. यह मंदिर यमुना के प्रसिद्ध विश्राम घाट पर बना हुआ है. इसके साथ ही रक्षाबंधन के दिन इस मंदिर में भगवान यमराज और उनकी बहन की पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि रक्षाबंधन के खास अवसर पर यदि आप मंदिर जाते हैं तो पानी में डूबकी और दर्शन अवश्य करने चाहिए.

calender
22 August 2023, 01:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो