Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष के दिनों में भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरू हो चुके हैं ऐसे में लोगों को पितरों की सेवा करते रहना चाहिए पितृ पक्ष के दौरान कई तरह की बातों पर ध्यान देना चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पितृ पक्ष के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां.

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में पितरों की सेवा करने के लिए इन दिनों को काफी विशेष माना जाते है. कहा जाता है कि यदि आप पितरों को प्रसन्न करते हैं तो वह आपके जीवन को बदल सकते हैं तो वहीं कुछ पितृ पक्ष के दिनों के दौरान अक्सर लोगों से अनेक प्रकार की गलतियां हो जाती हैं जिससे लोगों के जीवन में कई तरह की समस्याएं आकर खड़ी हो जाती हैं. पितृ पक्ष के16 दिन पितरों की भक्ति सच्चे मन से करना काफी शुभ माना जाता है. 

भूलकर भी न करें ये गलती 

पितृ पक्ष के दौरान पानी वाली सब्जियों को खाने से परहेज करना चाहिए. कहने का मतलब है कि वे सब्जियां जो बनाते समय पानी छोड़ती हैं. उनकी सब्जियों का प्रयोग न करें, जैसे सांग, लौकी, पालक, तोरी, आदि प्रकार की सब्जियों को भूलकर भी पितृ पक्ष के दिनों में सेवन नहीं करना चाहिए.

इसके साथ ही आप करेला की सब्जी का भी परहेज करें. पितृ पिक्ष के दिनों में हींग का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है. हींग का उपयोग करने से पितर नाराज होते हैं. इसके साथ ही आपको मसाले का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

पितृ पक्ष में किस तरह से लगाएं झाड़ू?

शास्त्रों के अनुसार पितृ पक्ष में दिन में केवल एक बार ही झाड़ू लगाना शुभ माना जाता है. इसके बाद कभी झाड़ू लगाने की आवश्यकता है तो उस जगह पर कपड़े से साफ कर देना चाहिए. बार बार झाड़ू लगाना पितृ पक्ष में शुभ नही माना जाता है. जिससे पितृ नाराज हो जाते हैं. आप ने अक्सर देखा होगा कि कई लोग ऐसे होते हैं जो दिन छिपने के बाद झाड़ू लगाते हैं ऐसा न करें हमेशा याद रखें कि झाड़ू सिर्फ एक बार ही लगाएं बार –बार लगाने की भूल बिल्कुल भी न करें.

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

calender
05 October 2023, 07:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो