Sawan 2023: सावन के मंगलवार पर भगवान शिव और माता पार्वती को चढ़ाएं लाल रंग की वस्तुएं ,मिलेगा मनवांछित वर

Sawan 2023 Mangalwar: सावन का सोमवार जितना खास है उतना ही सावन का मंगलवार भी है. यह काफी कम लोगों को मालूम होगा की सावन के मंगलवार को........

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Sawan 2023 Mangalwar: सावन का सोमवार जितना खास है उतना ही सावन का मंगलवार भी है. यह काफी कम लोगों को मालूम होगा की सावन के मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. यह व्रत माँ पार्वती को समर्पित है. ऐसा कहा जाता है जो भी इस व्रत को पूरे श्रद्धा भाव से रखता है, उसकी हर इच्छा पूर्ण होती है और मन चाहा वर मिलता है. 

हिंदू पुराणों के अनुसार ऐसा कहा जाता है की यह व्रत खुद माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए रखा था, जिसके फल स्वरूप उन्हें वह पीटीआई के रूप में प्राप्त हुए. ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स (Astrologer Radhakant Vats) जी का कहना है कि मंगलवार के दिन भगवान भोलेनाथ को लाल रंग की वस्तुएं चढ़ाई जाएँ तो शिव शक्ति का आशीर्वाद प्राप्त होगा है.

किन लाल वस्तुओं को करें अर्पित?

* लाल वस्त्र - भगवान शिवजी और माता पार्वती को लाल रंग का कपड़ा चढ़ाने से वैवाहिक जीवन सुखी रहता है. 

* लाल कुमकुम इसके साथ - साथ आप लाल कुमकुम भी दोनों को चढ़ा सकते है. इससे पति पत्नी का प्रेम ओर भी गहरा होता है.

* लाल कलावा - भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती जी को लाल कलावा चढ़ाएं ऐसा करने से पति - पत्नी के बीच के संबंध मजबूत होते हैं.

* लाल अन्न - मंगलवार को आप भगवान शिव और माता पार्वती को लाल अन्न जैसे की दाल, लाल मिष्ठान आदि चढ़ा सकते हैं, इससे वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी. 

* लाल पुष्प - इसके साथ ही आप लाल रंग के पुष्प भगवान को अर्पित कर सकते हैं, इससे आपके वैवाहिक जीवन से तनाव कोसो दूर जायेगा. 

शिवलिंग पर न चढ़ाएं यह चीज़े - 

शिवलिंग पुरु तत्व माना जाता है, ऐसे में लाल रंग की वस्तुओं को उस पर नहीं चढ़ाना चाहिए, क्योंकि लाल फूल प्रेम का प्रतीक होता है. इसको शिवलिंग की बजाय शिव की प्रतिमा पर चढ़ाये. इसके अलावा आप भगवान शिव और माता पार्वती की पूरे परिवार वाली मूर्ति को चढ़ाएं ऐसा करना शुभ माना जाता है क्योंकि भगवान शिव शक्ति प्रेम का प्रतीक तो हैं ही और साथ ही वह गृहस्थी रूप में भी पूजे जाते हैं.
 
 

calender
11 July 2023, 10:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो