Sawan Somwar 2023: सावन के दूसरे सोमवार बन रहे ये बेहद दुर्लभ संयोग, शिव जी को ऐसे करे प्रसन्न

Sawan Somwar 2023: सावन के दूसरा सोमवार 17 जुलाई को है इस दिन दूसरे सोमवार का व्रत रखा जाएगा, सावन के दूसरा सोमवार पर बन रहे कई दुर्लभ संयोग..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Sawan Somwar 2023: देवों के देव महादेव की पूजा के लिए सावन का महीना सबसे उत्तम माना जाता है और सावन का महीना भी शुरु हो चुका है. यह महीना शिव जी अत्यत्र प्रिय माना जाता है. सावन का पहला सोमवार 10 जुलाई को था और आज 17 जुलाई को दूसरा सोमवार हैं. इस माह में शिवलिंग का अभिषेक शुभ फलदाई माना जाता है. इस दिन भोलेनाथ की पूजा बड़े ही विधि विधान से की जाती है ऐसा माना जाता है कि आज के दिन भोले बाबा अपने भक्तों पर मेहरबान होते है.

इस बार सावन का महीना पूरे 58 दिनों का है जिसमें 8 सोमवार होंगे आज सावन का दूसरा सोमवार है इस बीच आज हमको बताएंगे कि कैसे आप दूसरे सोमवार में शिव को कर सकते है खुश. इस दिन भोलेबाबा की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है. ऐशा माना जाता है कि सावन सोमवार के दिन व्रत रखकर महादेव की आराधना करने से भक्तों के सभी कष्ट मिट जाते हैं. ऐसे में आइए जानते है कि सावन के दूसरे सोमवार पर पूजा विधि और शुभ मुहुर्त.

ये बन रह शुभ संयोग

इस साल सावन के दूसरे सोमवार पर 4 शुभ संयोग बन रहें है. इस दिन सावन की हरियाली अमावस्या और सोमवती अमावस्या है. इसके अलावा रुद्राभिषेक के लिए शिववास और पुनर्वसु नक्षत्र भी है. इसके अलावा 17 जुलाई दिन सोमवार को सावन माह की अमावस्या तिथि है, जिसे हरियाली अमावस्या भी कहा जाता है. ऐसे में सावन के दूसरे सोमवार पर हरियाली अमावस्या का संयोग बन रहा है, इस दिन स्नान और दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ती होती है. 

सावन के दूसरे सोमवार 17 जुलाई को अमावस्या है और जब सोमवार को अमावस्या तिथि पड़ती है तो उसे सोमवती अमावस्या भी कहा जाता है सोमवती अमावस्या पर भगवान शिव और माता पार्वती करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

calender
16 July 2023, 09:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो