Vastu tips: बच्चों का नहीं लग रहा पढ़ाई में मन तो अपनाएं ये उपाय, होगी सफलता हासिल

Vastu tips: जब बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग पाता तो ऐसे में माता-पिता की परेशानियां और भी बढ़ जाती है. लेकिन इस समस्या का इलाज वास्तु शास्त्र में छिपा हुआ है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सभी अभिभावकों का सपना होता है कि उनके बच्चे सफलता हासिल करें.

Vastu tips: सभी अभिभावकों का सपना होता है कि उनके बच्चे सफलता हासिल करें लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है. ऐसे में माता-पिता की परेशनियां और भी बढ़ जाती हैं. माता-पिता अपने बच्चों को कई –कई बार समझाते हैं कि पढ़ाई कितनी जरूरी है. लेकिन बच्चे यह बात नहीं समझ पाते हैं. ऐसे में आप कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं जिससे आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सके.

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे वास्तु दोष के कारण नहीं पढ़ पाते हैं उनका पढ़ाई में मन नहीं लग पाता है साथ ही वह पढ़ाई के नाम से ही खेलने घर से बाहर चले जाते हैं अधिकतर बच्चे ऐसा ही करते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएगे जिसकी मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि बच्चों के भविष्य के लिए वास्तु के किन उपायों को करना चाहिए?

जरूर करें ये उपाय

सूर्य का चित्र

कमरे की पूर्व दिशा में एक उगते हुए सूर्य का चित्र लगाएं साथ ही उसके पीछे कोई दरवाजा खिड़की न हो, इससे ध्यान ज्यादा भटकेगा.

देवी सरस्वती का चित्र जरूर लगाए

कोशिश करें कि कमरे में सूर्य के प्रकाश की समुचित व्यवस्था हो, कमरे की पूर्व दिशा या ईशान कोण में देवी सरस्वती का चित्र लगाएं.

कमरा खाली होना चाहिए

पढ़ते समय मेज पर एक पानी का गिलास भरकर रखें. अध्ययन कक्ष में कोई भारी सामान न रखें. कमरा जितना खाली और साफ-सथुरा होगा, पढ़ाई में बच्चों का मन उतना ही लगेगा.

हल्के रंग का कलर कराए

वास्तु के शास्त्र के अनुसार बच्चों के स्टडी रूम में हमेशा हल्के रंग का कलर करवाना चाहिए. हल्का पीला, हल्का गुलाबी, हल्का हरा यह रंग उन्हें पढ़ाई व लक्ष्य में ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं.

स्टडी रूम में ग्लोब रखें

वास्तु के अनुसार बच्चों के स्टडी रूम में ग्लोब रखना शुभ माना जाता है. कमरे में ग्लोब को उत्तर पूर्व दिशा में रखने से बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है और उन्हें सफलता हासिल होती है.

calender
16 July 2023, 09:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो