Shami Vastu Tips: शमी के पौधे का क्या है महत्व, घर में लगाने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Shami Vastu Tips: अक्सर हम सभी अपने-अपने घरों में कई तरह के पेड़ पौधे लगाते हैं. हर पेड़–पौधों का हमारे जीवन में अलग महत्व होता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिंदू धर्म में शमी के पौधे को काफी महत्व दिया जाता है.

Shami Vastu Tips: हिंदू धर्म में जिस तरह तुलसी के पौधे की पूजा-अर्चना की जाती है ठीक वैसे ही शमी की पौधे की भी पूजा-अर्चना की जाती है लेकिन हैरान कर देने वाली बात यह है कि इस पौधे के बारे में अधिकतर लोगों को नहीं पता है. अक्सर लोग शमी के पौधा खरीदकर तो घर पर ले आते हैं लेकिन लगने से पहले अनेक प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनके जीवन में कई तरह की समस्याएं आ जाती हैं.

शमी के पौधे का ऐसे रखें ध्यान 

पौधे को सही दिशा में लगाएं

अक्सर लोगों की गलतियां इसीलिए सामने आती हैं क्योंकि उन्हें पौधों को लगाने की सही दिशा नहीं पता होती है जिसकी वजह से वह गलती कर बैठते हैं. वास्तु शास्त्र में इस पौधे को काफी महत्व दिया जाता है.

यदि आप जब भी शमी का पौधा लगाएं तो उसे मुख्य द्वारा पर रखना बेहद जरूरी है. इसके अलावा आप चाहें तो इसे ईशान कोण में भी लगा सकते हैं. माना जाता है कि शमी का पौधा धन के लिए जाना जाता है. इतना ही नहीं इस पौधे को घर लगाने से धन की कमी नहीं होती है.

साफ और स्वच्छ स्थान 

जो भी शमी का पौधा लगना के बारे में सोच रहे हैं तो उसे किसी ऐसा स्थान पर लगाए जो साफ –सुधारा हो, यह एक ऐसा पौधा होता है जिसे गंदगी की जगह पर नहीं रखा ज सकता है. यदि आर ऐसा करने है तो यह आपको फायदे पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इसीलिए इस बात का विशेष धयान रखना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही जहां पर पौधा लगाना चाहते हैं वहां पर जूते चप्पल जैसी चीजों को दूर रखें.

calender
06 October 2023, 11:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो