Shiva Temple : देवभूमि के इस मंदिर बदलता है शिवलिंग का आकार, सावन में उमड़ता है भक्तों का सैलाब

Uttarakhand Shiva Temple : श्री चिंताहरण महादेव मंदिर को लेकर कहा जाता है कि यहां पर शिवलिंग का आकार अपने आप बदलता रहता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Uttarakhand Shiva Temple : भारत में कई ऐतिहासिक मंदिर है जिनसे जुड़ी मान्यताओं को आज भी लोग मानते हैं. देश में एक ऐसा मंदिर स्थित है जहां पर शिवलिंग का आकार अपने आप बदलता रहता है. इस मंदिर में दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. दरअसल उत्तराखंड में अनेकों शिव मंदिर हैं. राज्य के जिले में चकरावत छावनी बाजार में श्री चिंताहरण महादेव मंदिर स्थित है. इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यताएं हैं कि यहां दर्शन करने से ही श्रद्धालुओं की चिंता दूर हो जाती है. इसलिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं.

क्या है मान्यता

श्री चिंताहरण महादेव मंदिर को लेकर कहा जाता है कि मंदिर के चारों तरफ मनमोहक बांस, बुरांस, चीड़, और देवदार के पेड़ हैं. मंदिर में निकट जलकुंड है इसे बावड़ी मंदिर भी कहा जाता है. मान्यता है कि मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग है जो आकार में बहुत बड़ा है. मीडियो रिपोर्ट के अनुसार मंदिर में जब शिवलिंग प्रकट हुआ था तब इसका आकार इतना बड़ा नहीं था. लेकिन भगवान शिव धीरे-धीरे अपने आकार को बदल रहे हैं.

कैसे पड़ा ये नाम

कहा जाता है कि चिंताहरण महादेव मंदिर का यह नाम इसलिए पड़ा क्योंकि कुछ लोग बहुत परेशान थे और वे यहां आए तो उनकी सारी समस्या दूर हो गई. मान्यता है कि मंदिर में जो सच्चे दिल से कोई प्रार्थना करता है तो, महादेव उसकी चिंता दूर करते हैं. स्थानीय लोगों की इस मंदिर में बहुत आस्था है. सावन के महीने में भारी संख्या में शिवभक्त यहां दर्शन करने के लिए आते हैं. वहीं हर साल महाशिवरात्रि के दिनों में भी यहां श्रद्धालुओं का सैलाब देखने को मिलता है. कहा जाता है कि जो एक बार इस मंदिर में आ जाता है वह बार-बार मंदिर में दर्शन के लिए आता है.

calender
20 July 2023, 05:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो